News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Electronics ने सेमीकंडक्टर चिप सैंपल का एक्सपोर्ट शुरू किया

Share Us

121
Tata Electronics ने सेमीकंडक्टर चिप सैंपल का एक्सपोर्ट शुरू किया
08 May 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स Tata Electronics ने कथित तौर पर अपने बेंगलुरु स्थित रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर में पैक किए गए सेमीकंडक्टर चिप की सीमित मात्रा का निर्यात शुरू कर दिया है। इस कदम से भारत के सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इन पैकेज्ड चिप को जापान, अमेरिका और यूरोप में कंपनी के पार्टनर्स को भेजा जा रहा है। कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की ओर से पैक किए गए चिप देश के बाहर के ग्राहकों को भेजे जा रहे हैं, और कंपनी अपने ग्राहक आधार का विस्तार कर रही है।

कंपनी 28, 40, 55, 65 नैनोमीटर में सेमीकंडक्टर चिप के इंटीग्रेटेड सर्किट और प्रिंटेड सर्किट बोर्ड के लिए डिजाइनिंग प्रक्रिया के अंतिम चरण के करीब है। इनमें से कुछ चिप परीक्षण और सुधार के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए चुनिंदा ग्राहकों को भेजे जाएंगे। और कथित तौर पर इसका कमर्शियल प्रोडक्शन 2027 के लिए निर्धारित है।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा पैक किए गए चिप का उपयोग कई उत्पादों में किया जा सकता है, क्योंकि इन्हें किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए नहीं बनाया गया है।

यह निर्यात तब हुआ है, जब टाटा ग्रुप असम के मोरीगांव में अपनी नई चिप-पैकेजिंग यूनिट और गुजरात के धोलेरा में 10 बिलियन डॉलर की चिप फाउंड्री के लिए आधार तैयार कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने इस साल मार्च में असम के मोरीगांव जिले के जगीरोड में टाटा ग्रुप की 27,000 करोड़ की स्वदेशी सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा की आधारशिला रखी थी।

इस बीच टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने ताइवान के पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन Powerchip Semiconductor Manufacturing Corporation के साथ धोलेरा में भारत का पहला एआई-सक्षम अत्याधुनिक फैब बना रहा है। यह पावर मैनेजमेंट आईसी, डिस्प्ले ड्राइवर, माइक्रोकंट्रोलर और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग लॉजिक जैसे अनुप्रयोगों के लिए चिप का निर्माण करेगा। फैब की विनिर्माण क्षमता प्रति माह 50,000 वेफर्स तक होगी और पहली चिप 2026 के अंत से पहले सुविधा से बाहर आ जाएगी।

Tata Electronics के बारे में:

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं, सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट, सेमीकंडक्टर फाउंड्री और डिजाइन सेवाओं में तेजी से उभरती क्षमताओं के साथ टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस में एक वैश्विक खिलाड़ी है। टाटा ग्रुप के ग्रीनफील्ड उद्यम के रूप में 2020 में स्थापित कंपनी का लक्ष्य एक विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में एकीकृत पेशकश के माध्यम से वैश्विक ग्राहकों को बेहतर सेवा देना है। तेजी से बढ़ते कार्यबल के साथ कंपनी वर्तमान में 15,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है, और भारत में तमिलनाडु और कर्नाटक में इसकी सुविधाएं हैं। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का लक्ष्य अपने कार्यबल में बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार देकर और स्थानीय समुदायों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और शिक्षा में आवश्यक सहायता प्रदान करके एक ईमानदार सामाजिक-आर्थिक पदचिह्न बनाने की दिशा में काम करना है।