News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा कंज्यूमर ने कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण किया

Share Us

210
टाटा कंज्यूमर ने कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण किया
13 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Tata Consumer Products ने घोषणा की कि उसने चरणबद्ध तरीके से 'चिंग्स सीक्रेट' और 'स्मिथ एंड जोन्स' ब्रांडों के मालिक कैपिटल फूड्स Capital Foods के 100% इक्विटी शेयर हासिल करने के लिए समझौता किया। 75% इक्विटी शेयरहोल्डिंग अग्रिम रूप से हासिल कर ली जाएगी और शेष 25% शेयरहोल्डिंग अगले तीन वर्षों के भीतर हासिल कर ली जाएगी। यह कदम तेजी से बढ़ती/उच्च मार्जिन श्रेणियों में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो और अपने लक्षित बाजार का विस्तार करने के टाटा कंज्यूमर के रणनीतिक इरादे के अनुरूप है।

कैपिटल फूड्स के पास तेजी से बढ़ती श्रेणियों में घरेलू खपत के लिए अद्वितीय उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ मजबूत अंब्रेला प्लेटफॉर्म ब्रांड हैं। चिंग्स सीक्रेट अपनी उत्पाद श्रेणियों चटनी, मिश्रित मसाला, सॉस और सूप में देसी चीनी बाजार में अग्रणी है। स्मिथ एंड जोन्स एक तेजी से विकसित होने वाला ब्रांड है, जो घर में ही इतालवी और अन्य पश्चिमी व्यंजन पकाता है। और कुल मिलाकर कैपिटल फूड्स पांच बड़ी श्रेणियों में #1 या #2 स्थान पर है।

यह अधिग्रहण टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने और अपने पेंट्री प्लेटफॉर्म को और मजबूत करने में सक्षम करेगा। वितरण, लॉजिस्टिक्स, निर्यात और ओवरहेड्स जैसे क्षेत्रों में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के मौजूदा व्यवसायों के साथ महत्वपूर्ण तालमेल लाभ हैं। जिन श्रेणियों में कैपिटल फूड्स संचालित होता है, उनका कुल आकार 21,400 करोड़ होने का अनुमान है। श्रेणी के लिए संरचनात्मक विकास चालकों में आय के स्तर में निरंतर वृद्धि, उपभोक्ता प्राथमिकताओं का विकास, जिससे घर में खाना पकाने में वैश्विक व्यंजनों की प्रमुखता में वृद्धि और सुविधा की बढ़ती आवश्यकता शामिल है।

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एमडी और सीईओ सुनील डिसूजा Sunil D'Souza MD & CEO Tata Consumer Products ने कहा "हम टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में कैपिटल फूड्स का स्वागत करते हुए उत्साहित हैं। कि यह एक अच्छा रणनीतिक और वित्तीय फिट है। यह तेजी से बढ़ते बाजार में महत्वपूर्ण अवसर खोलेगा। चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स की मजबूत ब्रांड रिकॉल के साथ-साथ चैनलों में हमारी परिचालन ताकत हमें टॉपलाइन विकास को चलाने और लागत तालमेल को साकार करने के लिए बेहद आश्वस्त करती है। यह लेनदेन हमारे व्यवसाय में गति आएगी और हमारे व्यवसाय का मार्जिन बढ़ेगा।"

कैपिटल फूड्स के संस्थापक अजय गुप्ता Ajay Gupta Founder of Capital Foods ने कहा "आज कैपिटल फूड्स के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। प्रतिष्ठित टाटा ग्रुप के साथ जुड़ना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। सिर्फ नाम 'टाटा' विश्वास और गर्व की भावना पैदा करता है। कैपिटल फूड्स की तरह टाटा एक घरेलू ब्रांड है, जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक बहुसमूह है, जो गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री और उत्पादों के साथ दुनिया भर में फैला है। 28 वर्षों में सॉस की 3 बोतलों से लेकर पूरी 'देसी चीनी' व्यंजन ब्लॉक, चिंग्स सीक्रेट एक प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है। स्मिथ एंड जोन्स जबरदस्त संभावनाओं के साथ एक और खाद्य ब्लॉक को कवर करता है। टाटा और कैपिटल फूड्स एक बहुराष्ट्रीय पाक ब्रांड बना सकते हैं, जिसमें कई खाद्य श्रेणियां शामिल हैं। आगे की यात्रा यह हमारे लिए एक विशाल छलांग होने जा रही है, जो अनंत संभावनाओं से भरी होगी और निश्चित रूप से उत्साहजनक होगी।''

आर्टल के वैश्विक सलाहकार इनवस के प्रबंध निदेशक फ्रांसिस कुकिरमैन ने कहा "हम अजय गुप्ता के साथ मिलकर काम करने और 2013 से कैपिटल फूड्स की यात्रा में योगदान करने के लिए रोमांचित हैं। आर्टल एशिया, सिंगापुर की सहायक कंपनी है, आर्टल ग्रुप ने अगले कुछ वर्षों तक टाटा कंज्यूमर के साथ कैपिटल फूड्स के विकास के सम्मोहक अगले अध्याय को जारी रखने का फैसला किया है।''

जनरल अटलांटिक के प्रबंध निदेशक और प्रमुख-भारत शांतनु रस्तोगी ने कहा "हमने चिंग्स और स्मिथ एंड जोन्स को उनकी श्रेणियों में सबसे पसंदीदा ब्रांडों में शामिल करने में अजय गुप्ता के साथ एक शानदार साझेदारी की है। हम अजय और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को शुभकामनाएं देते हैं। कैपिटल फूड्स के विकास का अगला चरण।"

कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और खेतान एंड कंपनी क्रमशः इस लेनदेन पर टीसीपीएल के विशेष वित्तीय और कानूनी सलाहकार रहे हैं।