News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata AutoComp ने हाई-वोल्टेज ईवी कंपोनेंट्स को आगे बढ़ाया

Share Us

251
Tata AutoComp ने हाई-वोल्टेज ईवी कंपोनेंट्स को आगे बढ़ाया
30 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स Tata Autocomp Systems ने हाई-वोल्टेज ईवी कंपोनेंट्स को विकसित करना शुरू कर दिया है, जो इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों के लिए उपयुक्त होंगे जिन्हें यूरोप और अमेरिका जैसे विदेशी बाजारों में पेश किया जाएगा, जो उच्च-प्रदर्शन वाले ईवी के मांग केंद्र हैं।

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स के सीईओ रवि चिदंबर Ravi Chidambar CEO Tata AutoComp Systems ने कहा "भारत में हाई-वोल्टेज ईवी घटकों (300V से ऊपर) के लिए एक बड़ा अवसर है, जिसकी न केवल भारत बल्कि वैश्विक बाजारों से मांग देखी जा रही है। और हमने पहले ही वैश्विक बाजारों के लिए 850V के लिए कुछ घटक विकास शुरू कर दिया है। हमारे पास 300-850V की रेंज में घटक काम कर रहे हैं, और हम इस संबंध में अनुसंधान एवं विकास के साथ-साथ संयंत्र और मशीनरी में भी निवेश कर रहे हैं।"

इलेक्ट्रिक वाहन घटकों बैटरी पैक से लेकर ट्रैक्शन मोटर्स से लेकर इलेक्ट्रिक कंप्रेसर तक को हाई-वोल्टेज प्ले के लिए कैलिब्रेट करने की आवश्यकता होगी और विदेशी बाजारों में इसकी बहुत संभावनाएं हैं।

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स के सीईओ रवि चिदंबर ने कहा भारत की घरेलू मांग क्षमता और अमेरिका, यूरोप और मैक्सिको जैसे देशों में निर्यात के मामले में एक बड़ा अवसर है। हमें बड़े पैमाने पर पहुंचने के लिए चुस्त होने और वैश्विक बाजारों पर नजर रखने की जरूरत है।

इस तरह के हाई-वोल्टेज पावरट्रेन High-Voltage Powertrain की भारत में विशेष रूप से देश के इलेक्ट्रिक यात्री वाहन दो या तीन-पहिया सेगमेंट में कोई महत्वपूर्ण संभावना देखने की संभावना नहीं है, और देश में इलेक्ट्रिक-बस श्रेणी इस पर पकड़ बना सकती है। कि भारत में दोपहिया, तिपहिया वाहन खंड, या छोटे-वाणिज्यिक वाहन श्रेणी बड़े पैमाने पर उच्च वोल्टेज में उद्यम करेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन घटकों की आपूर्ति के लिए वैश्विक केंद्र बनने की भारत की क्षमता के बारे में रवि चिदंबर ने कहा कि चीन के पैमाने को भारत में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, लेकिन भारत अभी भी प्रौद्योगिकी को अवशोषित कर सकता है, और अपने विकास को तेज कर सकता है। भारत को चीनी पैमाने पर पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण प्रगति करने की जरूरत है, जो कि अब हमारे पास मौजूद पैमाने से कहीं अधिक है। और अभी भी नई प्रौद्योगिकियों के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम हैं। कि हमारी तकनीक दुनिया भर में निर्यात करने योग्य हो और प्रकृति में मितव्ययी हो।

इसलिए हमारे पास भारत की घरेलू मांग क्षमता और अमेरिका, यूरोप और मैक्सिको जैसे देशों को निर्यात के मामले में एक बड़ा अवसर है। हमें बड़े पैमाने पर पहुंचने के लिए चुस्त होने और वैश्विक बाजारों पर नजर रखने की जरूरत है। स्केल भी एक मॉड्यूलर में किया जाना चाहिए फैशन और कंपोनेंट खिलाड़ियों को वृद्धिशील निवेश करने के साथ-साथ अपने दांव को हेज करना चाहिए। कि जब ईवी तकनीक की बात आती है, तो चीन निश्चित रूप से कुछ साल आगे है, और हमें स्मार्ट तरीके से कैच-अप खेलना चाहिए।

टाटा ऑटोकॉम्प प्रेस्टोलाइट इलेक्ट्रिक जेवी ने नवंबर में 100,000 एकीकृत ई-ड्राइवट्रेन आपूर्ति का उत्पादन मील का पत्थर दर्ज किया। अब इसकी योजना वित्त वर्ष 2025 के भीतर 100,000 ई-ड्राइव इकाइयों का निर्माण और बिक्री करने की है।

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में:

टाटा समूह द्वारा प्रवर्तित टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स लिमिटेड (टाटा ऑटोकॉम्प) भारतीय और वैश्विक ऑटोमोटिव ओईएम के साथ-साथ टियर 1 आपूर्तिकर्ताओं को उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करता है। टाटा ऑटोकॉम्प के पास ऑटोमोटिव इंटीरियर और एक्सटीरियर प्लास्टिक, कंपोजिट, शीट मेटल स्टांपिंग के साथ-साथ इंजीनियरिंग और सप्लाई चेन में अपनी क्षमताएं हैं। टाटा ऑटोकॉम्प के पास वैश्विक ऑटो कंपोनेंट उद्योग की अग्रणी कंपनियों के साथ साझेदारी में 10 संयुक्त उद्यम हैं, जिसके माध्यम से यह इंजन कूलिंग समाधान, ऑटोमोटिव बैटरी, रियर व्यू मिरर, कमांड सिस्टम, एचवीएसी, निकास और उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली जैसे ऑटोमोटिव घटकों और प्रणालियों का निर्माण और विपणन करता है। सीटिंग सिस्टम, बैटर पैक, बैटरी कूलिंग सिस्टम, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, मोटर्स, कंट्रोलर, इंटीग्रेटेड ड्राइवट्रेन (इंटीग्रेटेड मोटर, इन्वर्टर और रेड्यूसर), ईवी चार्जर और यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक समाधान और साथ ही भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए सस्पेंशन। टाटा ऑटोकॉम्प की भारत भर में 36 विनिर्माण सुविधाएं और उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूरोप और चीन में 9 सुविधाएं फैली हुई हैं।