Syed Mushtaq Ali Trophy: 'इम्पैक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल करने वाली दिल्ली बनी पहली टीम

Share Us

477
Syed Mushtaq Ali Trophy: 'इम्पैक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल करने वाली दिल्ली बनी पहली टीम
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश के फेमस घरेलू टी20 टूर्नामेंट Domestic T20 Tournament सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी Syed Mushtaq Ali Trophy की शुरुआत हो चुकी है। इस टूर्नामेंट के साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर Impact Player नियम भी घरेलू क्रिकेट Domestic Cricket में लागू कर दिया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि दिल्ली Delhi की टीम इस नियम का इस्तेमाल करने वाली पहली टीम भी बन गई है। दिल्ली ने इस नियम के जरिए बीच मैच में हितेन दलाल Hiten Dalal की जगह ऋतिक शौकीन Hrithik Shokeen को प्लेइंग-11 में शामिल किया। दिल्ली का मुकाबला मणिपुर Manipur से था। इस मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 167 रन बनाए। हितेन दलाल 27 गेंद पर 47 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे।

यहां दूसरी पारी में दिल्ली ने हितेन को रिप्लेस कर उनकी जगह ऋतिक शौकिन को टीम में जगह दी। ऋतिक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में 13 रन देकर दो विकेट झटके। दिल्ली के गेंदबाजों ने मणिपुर की पूरी टीम को 20 ओवर में कुल 96 रन ही बनाने दिए। इस तरह दिल्ली ने यह मैच 71 रन से जीत लिया। दिल्ली के अलावा मुंबई ने भी इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया। मुंबई Mumbai ने मिजोरम Mizoram के खिलाफ मैच में दूसरी पारी में धवल कुलकर्णी Dhawal Kulkarni की जगह साईराज पाटील को टीम में शामिल किया।

इस नियम की बात करें तो BCCI ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से घरेलू टी20 मैचों में 'इम्पेक्ट प्लेयर' नियम लागू किया है। इसके तहत टीमें रणनीतिक तौर पर अपने किसी एक खिलाड़ी को सब्स्टिट्यूट Substitute के तौर पर मैदान में उतार सकेगी। इस नियम के तहत टीमों को टॉस के वक्त अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान करने के साथ-साथ चार सब्स्टिट्यूट बताने होते हैं। टीमें इन चार में से केवल एक सब्स्टिट्यूट का उपयोग कर सकेंगी।