News In Brief World News
News In Brief World News

स्विट्जरलैंड ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 में टॉप पर; भारत 40वें स्थान पर कायम

Share Us

985
स्विट्जरलैंड ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 में टॉप पर; भारत 40वें स्थान पर कायम
28 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) World Intellectual Property Organisation (WIPO) द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 में, भारत ने पिछले आठ वर्षों में नवाचार परिदृश्य में लगातार वृद्धि को प्रदर्शित करते हुए अपना 40 वां स्थान बरकरार रखा है।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स Global Innovation Index 2023 में भारत की प्रगति: 2015 में 81वें स्थान से वर्तमान 40वें स्थान तक भारत की उल्लेखनीय वृद्धि का श्रेय इसकी पर्याप्त ज्ञान पूंजी, एक जीवंत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र vibrant start-up ecosystemऔर सार्वजनिक और निजी दोनों अनुसंधान संगठनों के सराहनीय कार्य को दिया जाता है, जैसा कि इस पर प्रकाश डाला गया है। नीति आयोग.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 से मुख्य अंतर्दृष्टि: Key insights from the Global Innovation Index 2023:

स्विट्जरलैंड लगातार 13वें वर्ष शीर्ष पर:Switzerland Tops for the 13th Consecutive Year

नवाचार के प्रति अपनी स्थायी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए स्विट्जरलैंड ने लगातार 13वें वर्ष अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

स्वीडन दूसरे स्थान पर है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे स्थान पर है। शीर्ष पांच में यूनाइटेड किंगडम (चौथे) और सिंगापुर (पांचवें) भी शामिल हैं, जो विशिष्ट समूह में प्रवेश कर रहे हैं।

चीन का उदय और अन्य उल्लेखनीय रैंकिंग: China's Rise and Other Notable Rankings

चीन, शीर्ष 30 में एकमात्र मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था, अब प्रभावशाली 12वें स्थान पर है, जबकि जापान 13वें स्थान पर है।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 80 संकेतकों का एक समृद्ध डेटासेट शामिल है, जो नवाचार प्रवृत्तियों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए पारंपरिक उपायों से परे है।

भारत का लगातार बेहतर प्रदर्शन: India's Consistent Outperformance

भारत उन 21 अर्थव्यवस्थाओं में सूचीबद्ध है जिन्होंने लगातार 13वें वर्ष अपने विकास के स्तर के सापेक्ष नवाचार में बेहतर प्रदर्शन किया है।

इस श्रेणी में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वालों में मोल्दोवा गणराज्य और वियतनाम शामिल हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का विकास: Electric Vehicle Market Growth

रिपोर्ट में इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री के वैश्विक बाजार हिस्सेदारी में 2012 में 4% से 2022 में 14% की वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है।

रिपोर्ट में और वृद्धि की आशंका जताई गई है, खासकर भारत जैसे बाजारों में, जहां 2022 में आधे से अधिक तिपहिया पंजीकरण इलेक्ट्रिक थे।

यूनिकॉर्न कंपनियाँ और मूल्यांकन: Unicorn Companies and Valuations

अप्रैल 2023 तक, वैश्विक स्तर पर 50 देशों में 1,206 यूनिकॉर्न कंपनियां थीं। विश्व के 80% यूनिकॉर्न की मेजबानी करने वाले शीर्ष पांच संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी हैं।

3.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के कुल यूनिकॉर्न मूल्यांकन में से, अमेरिका 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ सबसे आगे है, इसके बाद चीन (736 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और भारत (193 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का स्थान है।

भारत का क्षेत्रीय नेतृत्व और ताकतें: India's Regional Leadership and Strengths

  • भारत ने मध्य और दक्षिणी एशिया क्षेत्र में अपना नेतृत्व बरकरार रखा है और कुल मिलाकर 40वां स्थान हासिल किया है।
  • मजबूत संकेतकों में मानव पूंजी और अनुसंधान (48वें), बिजनेस सोफिस्टिकेशन (57वें), और ज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटपुट (22वें) में शीर्ष रैंकिंग स्थान शामिल हैं।
  • 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है।
  • भारत की उद्यम पूंजी निधि 2022 में $42 बिलियन की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।
  • भारत दुनिया की कुछ अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों, जैसे इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो का घर है।
  • भारत वैश्विक AI बाज़ार में भी एक प्रमुख खिलाड़ी है, Google, Microsoft और IBM जैसी कंपनियाँ भारत में AI अनुसंधान केंद्र स्थापित कर रही हैं।
  • भारत अनुसंधान और विकास में भारी निवेश कर रहा है, सरकार 2022-23 में अनुसंधान एवं विकास पर 20 अरब डॉलर से अधिक खर्च करेगी।
  • भारत शिक्षा और कौशल विकास में भी निवेश कर रहा है, सरकार STEM क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू कर रही है।

यहां भारत में हाल के नवाचारों के कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं:

  • 2023 में, भारतीय वैज्ञानिकों ने एक नए प्रकार का सौर सेल विकसित किया जो मौजूदा सौर कोशिकाओं की तुलना में अधिक कुशल और सस्ता है।
  • 2022 में, भारतीय शोधकर्ताओं ने एक नई प्रकार की बैटरी विकसित की जो अधिक ऊर्जा-सघन है और मौजूदा बैटरियों की तुलना में इसका जीवनकाल लंबा है।
  • 2021 में, भारतीय स्टार्टअप्स ने COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद के लिए कई नवीन समाधान विकसित किए, जैसे कम लागत वाले वेंटिलेटर और डायग्नोस्टिक परीक्षण।
  • ये उन अनेक तरीकों के कुछ उदाहरण हैं जिनमें भारत नवप्रवर्तन कर रहा है। भारत नवप्रवर्तन के समृद्ध इतिहास वाला देश है और यह भविष्य में भी नवप्रवर्तन जारी रखने के लिए अच्छी स्थिति में है।