Swiss Bank: स्विट्जरलैंड से भारत को अपने नागरिकों के बैंक खातों की चौथी लिस्ट मिली

Share Us

358
Swiss Bank: स्विट्जरलैंड से भारत को अपने नागरिकों के बैंक खातों की चौथी लिस्ट मिली
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India को स्विट्जरलैंड Switzerland के साथ सूचना के स्वत: आदान-प्रदान व्यवस्था के तहत अपने नागरिकों और संगठनों Citizens and organizations के स्विस बैंक खातों Bank accounts के बारे में लगातार चौथे साल जानकारी उपलब्ध हुई है। स्विट्जरलैंड ने भारत समेत 101 देशों के साथ करीब 34 लाख वित्तीय खातों का ब्योरा Details of financial accounts शेयर किया है। वहीं इस मामले में  अधिकारियों ने कहा है कि भारत के साथ सैकड़ों वित्तीय खातों से संबंधित ब्योरा साझा किया गया है। इसमें कुछ लोगों, कंपनियों और न्यासों Companies and trusts के खाते शामिल हैं।

जबकि, उन्होंने सूचना के आदान-प्रदान के तहत गोपनीयता Privacy के प्रावधान का हवाला देते हुए विस्तृत जानकारी नहीं दी, क्योंकि इसका आगे की जांच पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। अधिकारियों ने कहा कि चोरी के संदिग्ध मामलों और धन शोधन तथा आतंकवाद के वित्तपोषण समेत अन्य गड़बड़ियों की जांच में आंकड़ों का उपयोग किया जा सकेगा। संघीय कर प्रशासन Federal tax administration (एफटीए) ने सोमवार को अपने एक बयान में कहा कि इस साल सूचनाओं के आदान-प्रदान से सूची में पांच नये क्षेत्र... अल्बानिया Albania, ब्रुनेई दारुस्सलाम Brunei Darussalam, नाइजीरिया, पेरू और तुर्की Peru and Turkey....शामिल किये गए हैं।

वित्तीय खातों की संख्या में लगभग एक लाख का इजाफा हुआ है। सूचना का आदान-प्रदान 74 देशों के साथ हुआ। इन देशों से स्विट्जरलैंड को भी सूचना प्राप्त हुई। लेकिन रूस समेत 27 देशों के मामले में कोई सूचना नहीं दी गई है। इसका कारण या तो इन देशों ने अभी तक गोपनीयता और आंकड़ों की सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय आवश्यकताओं International requirements को पूरा नहीं किया है अथवा उन्होंने आंकड़े प्राप्त नहीं करने का विकल्प चुना है।