स्विगी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर डेल वाज ने दिया इस्तीफा

Share Us

490
स्विगी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर डेल वाज ने दिया इस्तीफा
03 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

फूड एंड ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी Food and Grocery Delivery Platform Swiggy के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डेल वाज Dale Vaz, Chief Technology Officer ने इस साल मई से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

स्विगी के क्विक-कॉमर्स वर्टिकल इंस्टामार्ट Quick-Commerce Vertical Instamart के प्रमुख कार्तिक गुरुमूर्ति Chief Karthik Gurumurthy के कुछ ही दिनों बाद विकास आया, उन्होंने कहा कि वह इस महीने के अंत तक एक विश्राम लेने के लिए अपनी भूमिका से अलग हो जाएंगे।

जो जून 2018 में अमेज़ॅन Amazon से स्विगी में शामिल हुए थे, कंपनी के कंज्यूमरटेक Consumertech और फिनटेक Fintech के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मधुसूदन राव द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक वाज अपना एंटरप्रेन्योरियल वेंचर लॉन्च Entrepreneurial Venture Launch करने जा रहे हैं।

स्विगी के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा हम इस बात की पुष्टि करते हैं, कि डेल वाज ने अपने उद्यमशीलता उद्यम को आगे बढ़ाने के लिए स्विगी से आगे बढ़ने का फैसला किया है। वह मई 2023 तक अपनी भूमिका में बने रहेंगे और एक सलाहकार की भूमिका में एक विस्तारित अवधि के लिए स्विगी से जुड़े रहेंगे। स्विगी में उनके कई योगदानों के लिए हम उनका तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हैं। मधुसूदन राव सीटीओ Madhusudan Rao CTO का पदभार संभालेंगे। मधु चार साल से अधिक समय से स्विगी के साथ हैं, और उनके पास हमारे ग्राहकों की जरूरतों को समझने के सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड Proven Track Record के साथ दशकों का तकनीकी नेतृत्व का अनुभव है।

वाज़ इंजीनियरिंग और डेटा साइंस के प्रमुख के रूप में स्विगी में शामिल हुए थे, लेकिन 2020 में सीटीओ पद पर पदोन्नत हुए राहुल जैमिनी Rahul Gemini के बाद जिन्होंने 2014 में मुख्य कार्यकारी श्रीहर्ष मजेटी Chief Executive Sriharsha Majety और नंदन रेड्डी Nandan Reddy के साथ स्विगी को सह-संस्थापक किया और कंपनी से बाहर निकल गए।

शुक्रवार को ईटी ने बताया कि स्विगी के यूएस-आधारित निवेशकों में से एक इनवेस्को ने कंपनी में अपने निवेश के मूल्य में 23% की कटौती करके लगभग 8.1 बिलियन डॉलर कर दिया था, जो कि जनवरी 2022 में अपने अंतिम धन उगाहने वाले 10.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन से था।

ईटी ने यह भी बताया कि अपने विश्राम के बाद गुरुमूर्ति स्विगी में व्यापक ई-कॉमर्स स्पेस में एक नए व्यवसाय का नेतृत्व कर सकते हैं। आंतरिक रूप से इसे इंस्टामार्ट मैक्स Instamart Max कहा जाता है।

स्विगी गुरुग्राम Gurugram स्थित सूचीबद्ध कंपनी ज़ोमैटो Zomato के साथ भोजन और किराने की डिलीवरी पाई के शेर के हिस्से के लिए लड़ाई में बंधी हुई है।

इंस्टामार्ट के शीर्ष नेतृत्व में बदलाव ऐसे समय में आया है, जब स्विगी को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एचएसबीसी के एक शोध नोट में कहा गया है, कि ज़ोमैटो ने अपने लॉयल्टी प्रोग्राम ज़ोमैटो गोल्ड Loyalty Program Zomato Gold को फिर से लॉन्च करने के बाद से 2022 की दूसरी छमाही में स्विगी के हाथों खोई हुई बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करना शुरू कर दिया है।

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टामार्ट भी प्रतिद्वंद्वी ज़ोमैटो के किराना डिलीवरी बिजनेस ब्लिंकिट Delivery Business Blinkit से पिछड़ रहा है।