News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्विगी लिंक लॉजिस्टिक्स के अधिग्रहण के साथ खुदरा वितरण में प्रवेश करेगी

Share Us

414
स्विगी लिंक लॉजिस्टिक्स के अधिग्रहण के साथ खुदरा वितरण में प्रवेश करेगी
13 Jul 2023
min read

News Synopsis

ऑनलाइन फूड डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी Online Food Delivery Startup Swiggy ने गुरुवार को कहा कि उसने टेक-नेतृत्व वाली एफएमसीजी खुदरा वितरण कंपनी LYNK लॉजिस्टिक्स लिमिटेड FMCG Retail Distribution Company LYNK Logistics Limited का अधिग्रहण कर लिया है, जो खाद्य और किराना खुदरा बाजार Food and Grocery Retail Market में अपना कदम रख रही है।

कंपनी ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया। एवेंडस कैपिटल इस लेनदेन पर LYNK और उसके शेयरधारकों का एकमात्र वित्तीय सलाहकार था।

कंपनी ने एक बयान में कहा कोफाउंडर और सीईओ शेखर भेंडे Cofounder and CEO Shekhar Bhende के नेतृत्व में अधिग्रहण के बाद LYNK एक स्वतंत्र व्यवसाय के रूप में काम करना जारी रखेगा।

2015 में अभिनव राजा और शेखर भेंडे द्वारा स्थापित LYNK भारत के शीर्ष आठ शहरों में 100,000 से अधिक स्टोरों के नेटवर्क के माध्यम से फास्ट-मूविंग उपभोक्ता सामान ब्रांडों को अपनी खुदरा उपस्थिति बढ़ाने में मदद करता है। कि कंपनी ने लाभप्रदता में सुधार के साथ साल-दर-साल 2 गुना से अधिक की वृद्धि की है।

LYNK वेयरहाउसिंग इन्वेंट्री प्रबंधन और लॉजिस्टिक्स संचालन में खुदरा वितरण मूल्य श्रृंखला को सशक्त बनाने के लिए एक मालिकाना एकीकृत प्रौद्योगिकी मंच का लाभ उठाता है। यह एक अधिकृत वितरक के रूप में अग्रणी एफएमसीजी ब्रांडों के साथ काम करता है, उन्हें खुदरा स्टोरों से जोड़ता है, और उनकी बिक्री और विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करता है। यह तेजी से ऑर्डर-टू-डिलीवरी टर्नअराउंड और खुदरा स्टोरों Order-to-Delivery Turnaround and Retail Stores के लिए बेहतर भरण दरों के माध्यम से शेल्फ पर बेहतर उपलब्धता प्रदान करता है, जिससे वे बिक्री बढ़ाने और अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम होते हैं।

भारतीय खुदरा बाजार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजारों में से एक है, जिसका आकार $570 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है, और साल-दर-साल 8% की दर से बढ़ने की उम्मीद है।

अधिग्रहण के बाद LYNK अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म को तेजी से बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी और लॉजिस्टिक्स में स्विगी Swiggy in Technology and Logistics की ताकत का लाभ उठाएगा।

LYNK अपने ब्रांड-प्रथम तकनीक-आधारित ऑपरेटिंग मॉडल के साथ खुदरा वितरण क्षेत्र में विशिष्ट रूप से स्थित है, और उसने कई एफएमसीजी ब्रांडों के साथ सफलता का प्रदर्शन किया है। आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स में हमारा अनुभव स्विगी को LYNK को अपनी पेशकशों को बढ़ाने में मदद करने और खुदरा विक्रेताओं को अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए सशक्त बनाने का अनूठा अवसर देता है, स्विगी के मुख्य कार्यकारी हर्ष मजेटी Swiggy CEO Harsh Majety ने कहा।

कंपनी के वार्षिक प्रदर्शन की घोषणा करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में मजेटी ने कहा कि समूह अपने त्वरित वाणिज्य प्रभाग के लिए लाभप्रदता पर नजर गड़ाए हुए है, जो कि उसके द्वारा योजना बनाई गई संपूर्ण खुदरा बिक्री का अंतिम परिणाम होगा।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म ने इंस्टामार्ट के तहत अपने त्वरित-वाणिज्य व्यवसाय की लाभप्रदता पर "मजबूत प्रगति" की है। हम अगले कुछ हफ्तों में इस तीन साल पुराने व्यवसाय के लिए योगदान तटस्थता हासिल करने की राह पर हैं। मजेटी ने तब कहा था।

पिछले कुछ वर्षों में हमने एफएमसीजी ब्रांडों को उनकी खुदरा महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करने पर पूरा ध्यान केंद्रित किया है। हमारी तीव्र वृद्धि को देखते हुए हमारा मानना है, कि हम भारत में खुदरा वितरण के डिजिटलीकरण Digitization of Retail Distribution in India का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट स्थिति में हैं। स्विगी के साथ हम अब अपने विकास को और तेज करने और हमारे सामने मौजूद जबरदस्त अवसर को दोगुना करने की उम्मीद करते हैं, LYNK के भेंडे ने कहा।

स्विगी अधिग्रहण की होड़ में है, और उन कंपनियों के माध्यम से विकास के अवसरों की तलाश कर रही है, जो इसके पारिस्थितिकी तंत्र में अच्छी तरह से योगदान करती हैं। पिछले साल इसने एक ऑनलाइन रेस्तरां बुकिंग ऐप डाइनआउट खरीदा था। इससे पहले उसने किंट और स्कूटी जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया था।

एवेंडस कैपिटल के डिजिटल और प्रौद्योगिकी निवेश बैंकिंग के प्रबंध निदेशक वरुण गुप्ता Managing Director Varun Gupta ने कहा कि इस तरह के सहक्रियात्मक एम एंड ए लेनदेन से तकनीकी कंपनियों के लिए रणनीतिक मूल्य अनलॉकिंग और विकास के अवसर बढ़ेंगे।