स्विगी ने मोनेटाइजेशन पुश में फूड ऑर्डर पर ग्राहकों से 'प्लेटफॉर्म फीस' वसूलना शुरू किया

Share Us

414
स्विगी ने मोनेटाइजेशन पुश में फूड ऑर्डर पर ग्राहकों से 'प्लेटफॉर्म फीस' वसूलना शुरू किया
29 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

प्रॉसस-समर्थित फूड टेक दिग्गज स्विगी ने कार्ट मूल्य के बावजूद सभी उपयोगकर्ताओं से प्रति ऑर्डर 2 रुपये का "प्लेटफ़ॉर्म शुल्क Platform Fee" वसूलना शुरू कर दिया है, क्योंकि कंपनी अपनी लागतों को नियंत्रित करना चाहती है। अतिरिक्त शुल्क शुरू में बेंगलुरु और हैदराबाद Bangalore and Hyderabad जैसे शहरों में उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया था, अभी के लिए केवल खाद्य ऑर्डर पर लगाया जा रहा है, और अभी तक क्विक-कॉमर्स या इंस्टामार्ट ऑर्डर Quick-Commerce or Instamart Orders पर पेश नहीं किया गया है।

शोध के अनुसार स्विगी ने अभी तक दिल्ली और मुंबई Delhi and Mumbai जैसे प्रमुख शहरों में इन शुल्कों की शुरुआत नहीं की है। प्लेटफार्म शुल्क केवल भोजन वितरण पर है। यह इंस्टामार्ट ऑर्डर Instamart Order पर लगने वाले हैंडलिंग शुल्क Handling Fee से अलग है, और भले ही वे स्विगी वन के ग्राहक हों या नहीं।

विश्लेषकों ने कहा कि 2 रुपये भले ही छोटा लग सकता है, लेकिन यह स्विगी के लिए अपने व्यवसाय में फिर से निवेश करने के लिए पर्याप्त बड़ा कोष बनाएगा क्योंकि यह प्रत्येक दिन 1.5 मिलियन से अधिक ऑर्डर देता है। जो पिछले सप्ताह के दौरान चरणों में शुरू किया गया था, अन्य क्षेत्रों में बढ़ाए जाने की संभावना है। यह उस व्यवसाय के लिए विशेष रूप से मददगार है, जिसने अपनी लाभप्रदता की समय-सीमा को तेजी से ट्रैक किया है, क्योंकि निवेशक अपने बटुए को कसने के लिए जारी हैं।

इस कदम के पीछे प्राथमिक कारण डिलीवरी कारोबार Primary Reason Delivery Business में मंदी है। कंपनी कोई अपवाद नहीं थी, स्विगी के मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक श्रीहर्ष मजेटी Sriharsha Majety CEO and Co-Founder of Swiggy ने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा जिसमें कंपनी ने 380 नौकरियों में कटौती का उल्लेख किया था।

खाद्य वितरण के लिए विकास दर हमारे अनुमानों की तुलना में धीमी हो गई है, जबकि हमारे नकदी भंडार हमें मौसम की कठोर परिस्थितियों के लिए मौलिक रूप से अच्छी स्थिति में रहने की अनुमति देते हैं, हम इसे एक बैसाखी नहीं बना सकते हैं, और दक्षताओं की पहचान जारी रखनी चाहिए। हमारी लंबी अवधि को सुरक्षित करने के लिए ईमेल पढ़ा।

बेंगलुरु स्थित कंपनी के प्रतिद्वंद्वी ज़ोमैटो के मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल Akshat Goyal Chief Financial Officer Zomato ने कंपनी के अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करते हुए एक "उद्योग-व्यापी मंदी" का भी उल्लेख किया, जो दिवाली के बाद अक्टूबर के आसपास हिट हुई। गोयल ने कहा यह प्रवृत्ति पूरे देश में देखी गई है, लेकिन शीर्ष आठ शहरों में अधिक देखी गई है।

Zomato ने हालांकि अभी तक कोई प्लेटफॉर्म फीस पेश नहीं की है।

स्विगी के एक प्रवक्ता ने मनीकंट्रोल को विकास की पुष्टि करते हुए कहा प्लेटफॉर्म शुल्क भोजन के ऑर्डर पर मामूली फ्लैट शुल्क है। यह शुल्क हमें अपने प्लेटफॉर्म को संचालित करने और बेहतर बनाने में मदद करता है, और एक सहज ऐप अनुभव प्रदान करने के लिए ऐप सुविधाओं App Features को बढ़ाता है।

एचएसबीसी के विश्लेषकों के अनुसार अतिरिक्त शुल्क की शुरूआत से स्विगी को अपने कैश बर्न को कम करने में मदद मिलेगी, जो कि ज़ोमैटो की तुलना में बहुत अधिक है। वित्तीय वर्ष 2022 में Zomato के 700 करोड़ रुपये के कैश बर्न की तुलना में Swiggy ने लगभग 3,900 करोड़ रुपये खर्च किए। इसके बावजूद बाद वाले के पास अधिक बाजार हिस्सेदारी थी।

एचएसबीसी के विश्लेषकों ने पिछले महीने उल्लेख किया 2022 में ज़ोमैटो ने स्विगी से बाजार हिस्सेदारी के मामले में 13 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। Q4FY23 के अंत तक Zomato की बाजार हिस्सेदारी 56 प्रतिशत तक पहुंच गई थी, जबकि Swiggy ने 44 प्रतिशत पर बाकी का आनंद लिया, जो कि Zomato के वफादारी कार्यक्रम गोल्ड Loyalty Program Gold के पुन: परिचय के लिए धन्यवाद था। चालू वित्त वर्ष के अंत तक ज़ोमैटो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 57 प्रतिशत हो जाएगी, जबकि स्विगी की 43 प्रतिशत तक कम हो जाएगी, एचएसबीसी के विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की थी। विश्लेषकों ने कहा कि सुनिश्चित करने के लिए बाजार हिस्सेदारी दो खिलाड़ियों के बीच दोलन करती है, जो खाद्य वितरण बाजार Food Delivery Market के लगभग 95 प्रतिशत को नियंत्रित करते हैं, और एक नए परिचय के समय सुझाव एक के पक्ष में होते हैं।

राजस्व के संदर्भ में Zomato के 4,100 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व की तुलना में Swiggy लगभग 5,700 करोड़ रुपये बड़ा था।