News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Swiggy ने होमस्टाइल फूड ऑर्डरिंग सर्विस Daily को फिर से लॉन्च किया

Share Us

124
Swiggy ने होमस्टाइल फूड ऑर्डरिंग सर्विस Daily को फिर से लॉन्च किया
10 May 2024
7 min read

News Synopsis

होमस्टाइल फूड सर्विस डेली Homestyle Food Delivery Daily को बंद करने के लगभग चार साल बाद स्विगी Swiggy ने चुनिंदा क्षेत्रों में सेवा फिर से शुरू कर दी है। 2019 में पहली बार पेश की गई स्विगी ने कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान मांग कम होने के बाद दैनिक बंद कर दिया।

स्विगी डेली का उपयोग मुख्य रूप से ऑफिस जाने वाले लोगों द्वारा किया जाता था, इसलिए कंपनी ने इस सेवा पर रोक लगा दी थी, क्योंकि इसके अधिकांश यूजर आधार लॉकडाउन के दौरान घर से काम कर रहे थे। लेकिन अब अधिकांश लोग सप्ताह में कई दिन ऑफिस से काम पर लौट आए हैं, स्टार्टअप इस पेशकश को पुनर्जीवित करना चाहता है, और वर्तमान में ज़ोमैटो एवरीडे के प्रभुत्व वाले बाजार में प्रवेश करना चाहता है।

ज़ोमैटो एवरीडे Zomato Everyday को पहली बार पिछले साल फरवरी में गुरुग्राम के चुनिंदा इलाकों में शुरू किया गया था। तब से इस सर्विस का विस्तार कई शहरों में हो गया है, जिससे यह पता चलता है, कि किफायती, होमस्टाइल फूड की मांग अभी भी मौजूद है। स्विगी और ज़ोमैटो दोनों इस श्रेणी के तहत 89 से 150 रुपये के बीच भोजन प्रदान करते हैं।

आईपीओ से जुड़ी स्विगी के लिए जो वर्तमान में सफाई की होड़ में है, और कई डिवीजनों को एक में एकीकृत कर रही है, पुरानी पेशकश को पुनर्जीवित करना एक दुर्लभ कदम है। और पहले पुनरावृत्ति के विपरीत स्विगी डेली अब मुख्य ऐप में एकीकृत हो गया है।

स्विगी सप्लाई चेन, लागत दक्षता के मामले में 2020 के बाद से एक कंपनी के रूप में अधिक परिपक्व हो गई है, कि डेली मौजूद रहने के लिए एक आशाजनक श्रेणी है, यह डेली के माध्यम से पेइंग गेस्ट, हॉस्टल और नियमित कार्यालय जाने वाले लोगों को लक्षित कर रहा है।

होमस्टाइल फूड मार्केट काफी हद तक अनियमित है, और डब्बावाले और छोटे कैटरर्स मांग को पूरा करते हैं। स्विगी जो 2019 में पहली बार सर्विस शुरू करने का श्रेय लेती है, अब ग्राहकों को ज़ोमैटो से दूर खींचने की उम्मीद कर रही है।

डेली के माध्यम से स्विगी चाहता है, कि नए ग्राहक ऐप पर आएं और उसकी सेवाओं को आज़माएं। उसका अनुमान है, कि ये ग्राहक प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े रहेंगे और उसके बाद विभिन्न श्रेणियों में लेन-देन जारी रखेंगे, जिससे उसकी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ेगी।

स्विगी जो इस साल के अंत में सार्वजनिक बाजार में पदार्पण की उम्मीद कर रही है, को अपने यूजर का आधार बढ़ाने की जरूरत है। कि स्विगी के पास वर्तमान में ज़ोमैटो के 18.6 मिलियन मासिक लेनदेन वाले यूजर के विपरीत कुल 14-16 मिलियन यूजर हैं।

स्विगी का फूड ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 1HCY23 तक ज़ोमैटो के 1.7 बिलियन डॉलर के मुकाबले $1.4 बिलियन आंका गया है।

स्विगी ने पिछले महीने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ अपना मसौदा आईपीओ दस्तावेज दाखिल किया था। कंपनी की योजना नए इश्यू के माध्यम से 3,750 करोड़ (लगभग 450 मिलियन डॉलर) और ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) घटक के रूप में 6,664 करोड़ (लगभग 800 मिलियन डॉलर) तक जुटाने की है, जैसा कि पहले बताया गया था।

आईपीओ से पहले स्विगी ने दिसंबर 2023 तक नौ महीनों में 207 मिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया। यह घाटा उसी अवधि के दौरान 1.02 बिलियन डॉलर के राजस्व पर था, जबकि वर्ष 2022-23 में राजस्व 1.05 बिलियन डॉलर था।

कंपनी के अनुसार वर्ष 2023 में स्विगी का राजस्व 45 प्रतिशत बढ़कर 8,625 करोड़ हो गया, जबकि इसका शुद्ध घाटा बढ़कर 4,179 करोड़ हो गया। FY22 में हाइपरलोकल कॉमर्स यूनिकॉर्न ने 5,705 करोड़ का राजस्व और 3,629 करोड़ का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

तुलना के लिए कट्टर प्रतिद्वंद्वी ज़ोमैटो का राजस्व FY23 में 66 प्रतिशत बढ़कर 7,761 करोड़ हो गया, जबकि शुद्ध घाटा 971 करोड़ तक कम हो गया।