Swiggy ने रेल यात्रियों तक खाना पहुंचाने के लिए IRCTC के साथ साझेदारी की

Share Us

176
Swiggy ने रेल यात्रियों तक खाना पहुंचाने के लिए IRCTC के साथ साझेदारी की
05 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

स्विगी Swiggy ने बेंगलुरु, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा में ट्रेन यात्रियों को भोजन वितरण सेवाएं प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी IRCTC के साथ साझेदारी की। इस साझेदारी की योजना अगले छह महीनों के भीतर 59 से अधिक स्टेशनों तक अपनी सेवाओं का विस्तार करने की है, जिससे ट्रेन यात्रियों के लिए भोजन के विकल्प बढ़ेंगे।

आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक संजय कुमार जैन Sanjay Kumar Jain Managing Director of IRCTC ने कहा आईआरसीटीसी लगभग 350 ए और ए1 श्रेणी के स्टेशनों पर ई-कैटरिंग करता है, जहां मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव अधिक होता है, जिससे डिलीवरी अधिक सुविधाजनक हो जाती है। हम ज़ोमैटो सहित 17 एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हमारा ई-कैटरिंग व्यवसाय ने इस वर्ष पहले ही 30 करोड़ का राजस्व अर्जित किया है, जो लगभग शून्य प्रतिशत शिकायत दर के साथ प्रति दिन 60,000 भोजन प्रदान करता है।

इस साझेदारी के शुरुआती चरण में स्विगी चार रेलवे स्टेशनों - बेंगलुरु, भुवनेश्वर, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम पर आईआरसीटीसी ग्राहकों को अपनी भोजन वितरण सेवाएं प्रदान करेगी।

यह पिछले दो वर्षों में आईआरसीटीसी और फूड एग्रीगेटर के बीच दूसरा सहयोग है। और पिछले वर्ष आईआरसीटीसी ने नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में रेलवे स्टेशनों पर अपने ई-कैटरिंग पोर्टल के माध्यम से प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की आपूर्ति और वितरण की सुविधा के लिए फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो के साथ हाथ मिलाया था।

भारतीय रेलवे हमारे देश की जीवन रेखा है, जो सालाना 8 अरब से अधिक यात्रियों को परिवहन करती है। अगर इन रेल यात्राओं के दौरान किसी के पास भारत की पाक विविधता का पता लगाने के लिए भोजन ऑर्डर करने का विकल्प हो, तो यह अनुभव को अधिक सुविधाजनक और आनंददायक बना देगा, और ट्रेन यात्रा की समग्र जीवंतता को बढ़ा देगा, रोहित कपूर सीईओ फूड मार्केटप्लेस स्विगी Rohit Kapoor CEO Food Marketplace Swiggy ने कहा।

स्विगी के बारे में:

स्विगी एक ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जिसकी स्थापना 2014 में श्रीहर्ष मजेटी और नंदन रेड्डी द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय बैंगलोर में है, और यह 500 से अधिक भारतीय शहरों में संचालित होता है।

आईआरसीटीसी के बारे में:

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत एक "मिनी रत्न (श्रेणी- I)" केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है।स्टेशनों पर खानपान और आतिथ्य सेवाओं को उन्नत, पेशेवर बनाने और प्रबंधित करने के लिए आईआरसीटीसी को 27 सितंबर 1999 को भारतीय रेलवे की एक विस्तारित शाखा के रूप में शामिल किया गया था। ट्रेनों और अन्य स्थानों पर और बजट होटलों, विशेष टूर पैकेजों, सूचना और वाणिज्यिक प्रचार और वैश्विक आरक्षण प्रणालियों के विकास के माध्यम से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देना। कंपनी की अधिकृत पूंजी 250 करोड़ और चुकता पूंजी 160 करोड़ है। यह पंजीकृत है, और कॉर्पोरेट कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है।