News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्विगी, लेंसकार्ट, फर्स्टक्राई, ऑफबिजनेस जल्द ही सार्वजनिक होने की तैयारी: सॉफ्टबैंक के नवनीत गोविल

Share Us

321
स्विगी, लेंसकार्ट, फर्स्टक्राई, ऑफबिजनेस जल्द ही सार्वजनिक होने की तैयारी: सॉफ्टबैंक के नवनीत गोविल
09 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय खाद्य डिलीवरी फर्म स्विगी, आईवियर ब्रांड लेंसकार्ट, ओमनी-चैनल रिटेलर फर्स्टक्राई और बिजनेस-टू-बिजनेस कॉमर्स स्टार्टअप ऑफबिजनेस Business-to-Business Commerce Startups ofBusiness सहित सॉफ्टबैंक की पोर्टफोलियो कंपनियों का संचयी मूल्य 42 बिलियन डॉलर है, जो सार्वजनिक बाजारों का दोहन करने के लिए तैयार हैं, सॉफ्टबैंक विजन फंड के मैनेजिंग पार्टरन और सीएफओ नवनीत गोविल Navneet Govil Managing Partner and CFO ने कहा।

स्टार्टअप अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश की तैयारी के विभिन्न चरणों में हैं, और फर्स्टक्राई जैसी कंपनियों को 2023 के अंत तक अपने ड्राफ्ट आईपीओ पेपर दाखिल करने की उम्मीद है।

नवनीत गोविल ने कहा कि 473 कंपनियों वाले जापानी समूह के 93% पोर्टफोलियो में व्यापक सुधार के बीच 12 महीने से अधिक का सकारात्मक नकदी प्रवाह है, जिसने वैश्विक प्रौद्योगिकी जगत को प्रभावित किया है, जिससे पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर गिरावट आई है।

सॉफ्टबैंक के विज़न फंड में लगातार छह तिमाहियों के नुकसान के बाद लाभ में आया, कि वह लंबे समय तक निष्क्रियता के बाद निवेश करना शुरू करेगा, सॉफ्टबैंक समूह Softbank Group ने $ 3 बिलियन का शुद्ध घाटा दर्ज किया।

सॉफ्टबैंक जो 2021 की तेजी की अवधि में पूंजी लगाने वाले अग्रणी निवेशकों में से एक था, और कई पोर्टफोलियो फर्मों को बंद या बंद होते देखा है, जिसमें सैन फ्रांसिस्को स्थित सोशल ऐप आईआरएल भी शामिल है। सॉफ्टबैंक निवेश फर्म को कथित रूप से धोखा देने के लिए आईआरएल के पूर्व सीईओ अब्राहम शफी Abraham Shafi Former CEO of IRL और उनके परिवार के सदस्यों पर मुकदमा कर रहा है।

नवनीत गोविल ने कहा "जो कंपनियां अच्छा प्रदर्शन नहीं करने जा रही हैं, जिनकी पहले ही पहचान की जा चुकी है, और काफी हद तक उनके बारे में लिखा जा चुका है।"

आईपीओ को लक्ष्य बनाना:

सॉफ्टबैंक के स्वामित्व वाली ब्रिटिश चिपमेकर आर्म सितंबर तक 60-70 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर आईपीओ लाने का लक्ष्य बना रही है।

भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध पोर्टफोलियो कंपनियों में शेयरों की निकासी और बिक्री के लिए नवनीत गोविल ने कहा कि एक बार जब वे सार्वजनिक हो जाएंगे, तो सॉफ्टबैंक किसी बिंदु पर मुद्रीकरण के लिए अपने शेयर बेच देगा। उन्होंने कहा हम लॉक-इन अवधि खत्म होने का इंतजार करते हैं, और इसका एक अच्छा उदाहरण उबर है, जहां हमने 7.7 अरब डॉलर का निवेश किया और अब पूरी तरह से बाहर निकल चुके हैं।

सॉफ्टबैंक भारत में सार्वजनिक और निजी दोनों संस्थाओं में हिस्सेदारी बेच रहा है। इसने $ 600 मिलियन के फंडिंग राउंड के दौरान लेंसकार्ट में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेच दिया, जिसमें से अधिकांश द्वितीयक शेयर बिक्री के माध्यम से था। प्री-आईपीओ सौदे में फर्स्टक्राई में अपनी हिस्सेदारी कम करने के लिए निवेशकों के साथ भी बातचीत की।

सॉफ्टबैंक ने लेंसकार्ट सौदे से 90-100 मिलियन डॉलर प्राप्त किए हैं, और मार्च में इसने लॉजिस्टिक्स फर्म डेल्हीवरी में शेयरों को बेचकर लगभग 130 मिलियन डॉलर जुटाए। इसने पेटीएम में अपनी 180-200 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी भी बेच दी।

सॉफ्टबैंक की प्रस्तुतियों से पता चला कि ज़ोमैटो Zomato, पेटीएम और डेल्हीवरी Paytm and Delhivery में उसके सार्वजनिक निवेश ने तिमाही लाभ कमाया। अधिग्रहण लागत की तुलना में पेटीएम और ज़ोमैटो में क्रमशः $335 मिलियन और $46 मिलियन का घाटा दर्ज किया गया। सॉफ्टबैंक ज़ोमैटो में एक शेयरधारक बन गया जब उसकी पोर्टफोलियो फर्म ब्लिंकिट एक त्वरित वाणिज्य मंच को खाद्य वितरण प्रमुख द्वारा अधिग्रहित किया गया था। डेल्हीवरी और पॉलिसीबाजार Delhivery and Policybazaar की मूल कंपनी पीबी फिनटेक में मासायोशी सन के नेतृत्व वाले समूह के निवेश से क्रमशः $373 मिलियन और $259 मिलियन का लाभ हुआ।