स्विगी ने एक घंटे में ई-कॉमर्स जैसा अनुभव देने के लिए 'मैक्सएक्स' लॉन्च किया

Share Us

549
स्विगी ने एक घंटे में ई-कॉमर्स जैसा अनुभव देने के लिए 'मैक्सएक्स' लॉन्च किया
22 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी Food Delivery Platform Swiggy अपने विस्तार पथ पर जारी रखने के लिए एक और वर्टिकल के साथ काम कर रहा है। कंपनी ने अब Maxx लॉन्च किया है, जिसके जरिए वह स्टेशनरी और क्राफ्ट आइटम्स Stationery and Craft Items, बेबी और किड केयर एसेंशियल्स और पेट प्रोडक्ट्स Baby and Kid Care Essentials and Pet Products की डिलीवरी करेगी।

पायलट वर्तमान में केवल बेंगलुरु Bangalore के कुछ क्षेत्रों में ही डिलीवरी करता है, और स्विगी को अन्य क्षेत्रों और श्रेणियों में विस्तार करने के लिए समझा जाता है, जो वर्तमान परिणाम से प्राप्त परिणामों के आधार पर होता है।

इन्सानली गुड Insanely Good, मिनिस और हैंडपिक्ड Minis and Handpicked के बाद मैक्सक्स नवीनतम श्रेणी है, जिसे स्विगी की पेशकशों के गुलदस्ते में जोड़ा गया है। मैक्सएक्स के साथ स्विगी का लक्ष्य उस स्थान पर मौजूद होना है, जो क्विक-कॉमर्स स्पेस से ऊपर है, लेकिन ई-कॉमर्स से नीचे है। मतलब Maxx की स्टॉक कीपिंग यूनिट्स Instamart के 5,000 से कम से कम दो गुना अधिक होंगी, लेकिन Amazon और Flipkart द्वारा बेचे जाने वाले लगभग एक मिलियन उत्पादों की तुलना में बहुत कम होंगी।

इंस्टामार्ट स्विगी की क्विक-कॉमर्स शाखा और मैक्सएक्स के बीच किसी भी तरह के ओवरलैप से बचने की कोशिश करने के लिए बाद वाली दैनिक आवश्यक चीजें जैसे ताजी सब्जियां अन्य किराने की वस्तुएं और तत्काल जरूरत के उत्पाद नहीं देगी, बल्कि इसके बजाय एसकेयू की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगी। कई अन्य श्रेणियों में ग्राहकों को चुनने के लिए अधिक विकल्प देते हुए।

यह समझा जाता है, कि मैक्सएक्स पर अधिकांश श्रेणियां घर और परिवार-केंद्रित होंगी और एक घंटे के समय में वितरित की जाएंगी, अगले दिन की डिलीवरी की तुलना में बहुत तेज होगी जो ई-कॉमर्स वेबसाइटें E-Commerce Websites प्रदान करती हैं, लेकिन त्वरित-कॉमर्स ऑर्डर की तुलना में थोड़ी धीमी हैं। Maxx वर्तमान में जिनी और अन्य के साथ स्विगी के ऐप पर एक अन्य टैब के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

ग्राहकों ने स्विगी पर उस गति और अद्वितीय सुविधा के लिए भरोसा किया है, जिसे हम खाद्य वितरण और त्वरित वाणिज्य जैसी श्रेणियों में लाए हैं। Maxx का लक्ष्य एक घंटे में घर और परिवार की खरीदारी की व्यापक विविधता वाली जरूरतों के लिए गंतव्य बनना है। फिलहाल हम बेंगलुरु में एक पायलट प्रोग्राम Pilot Program चला रहे हैं। अधिक अपडेट के लिए बने रहें, एक स्विगी प्रवक्ता ने कहा।

मैक्सएक्स की शुरुआत ऐसे समय में हुई है, जब स्विगी के प्रतिद्वंद्वी ब्लिंकिट, जिप्टो और डंजो लिपस्टिक, आईफोन, किताबें और अन्य जैसे उत्पादों को अपनी पेशकश में विविधता लाने और ग्राहकों को बनाए रखने में वृद्धि करने के लिए जोड़ रहे हैं।

विविधीकरण की आवश्यकता इसलिए भी थी, क्योंकि स्विगी का मुख्य व्यवसाय अनुमान के अनुसार तेजी से नहीं बढ़ रहा था। स्विगी के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीहर्ष मजेटी Swiggy Co-Founder and CEO Sriharsha Majety ने पहले कर्मचारियों से कहा था, कि खाद्य वितरण व्यवसाय Food Delivery Business के लिए विकास दर स्विगी और उसके साथियों के लिए अपने स्वयं के अनुमानों के मुकाबले धीमी हो गई है। मजेटी ने कहा कि कंपनी नए व्यापार अवसरों का पता लगाना जारी रखेगी यदि वे सही उत्पाद-बाजार फिट प्रदर्शित करते हैं।