News In Brief Auto
News In Brief Auto

सुजुकी 29 मार्च को भारत में V-Strom 800DE लॉन्च करेगी

Share Us

128
सुजुकी 29 मार्च को भारत में V-Strom 800DE लॉन्च करेगी
27 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Suzuki Motorcycle India Private Limited ने दिल्ली में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में आगामी सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई मिडिलवेट एडवेंचर बाइक का प्रदर्शन किया है। इस बाइक को पहले ही भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है, ऐसा लगता है, कि सुजुकी इंडिया द्वारा भारत में अपनी नई मिडिलवेट एडवेंचर बाइक पेश करने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है। पहली बार मिलान में 2022 ईआईसीएमए मोटरसाइकिल शो में प्रदर्शित किया गया, और दिसंबर 2022 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया, वी-स्ट्रॉम 800 डीई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी और वी-स्ट्रॉम 1050 एक्सटी के बीच बैठता है।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई इंजन:

वी-स्ट्रॉम 800 डीई एक नए 776 सीसी, 270-डिग्री क्रैंक के साथ पैरेलल-ट्विन डीओएचसी इंजन पर आधारित है, जिसके बारे में कहा जाता है, कि यह बहुत अच्छी लो और मिड-रेंज ग्रंट प्रदान करता है। संख्या में इंजन 8,500 आरपीएम पर 82 बीएचपी और 6,800 आरपीएम पर 78 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। पावर को छह-स्पीड गियरबॉक्स के माध्यम से रियर व्हील तक प्रेषित किया जाता है, जिसमें एक मानक द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर मिलता है।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई चेसिस और पहिए:

इंजन को बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम के साथ स्टील ट्यूबलर फ्रेम पर लगाया गया है, और यह एल्यूमीनियम स्विंगआर्म के साथ आता है। बाइक वायर-स्पोक व्हील पर चलती है, जिसमें 21 इंच का फ्रंट व्हील और 17 इंच का रियर व्हील है, जिसमें डनलप ट्रेलमैक्स मिक्सटूर टायर लगे हैं। और वी-स्ट्रॉम 800 डीई ट्यूबलेस टायर के साथ नहीं आता है, जिस पर भारतीय मोटरसाइकल चालक निश्चित रूप से विचार करेगा, खासकर जब से वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी में ट्यूबलेस टायर मिलते हैं।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई विशेषताएं:

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई एक परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक्स सूट के साथ आता है, जिसमें सुजुकी ड्राइव मोड सेलेक्टर तीन अलग-अलग पावर आउटपुट मोड - एक्टिव, बेसिक और कम्फर्ट का विकल्प प्रदान करता है। सभी तीन मोड समान अधिकतम पावर आउटपुट प्रदान करते हैं, लेकिन अलग-अलग थ्रॉटल प्रतिक्रिया और टॉर्क डिलीवरी विशेषताएं हैं। सुजुकी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम वी-स्ट्रॉम 800 डीई पर चार मोड भी प्रदान करता है, जिसमें तीन ऑन-रोड मोड के अलावा एक ग्रेवल मोड भी शामिल है। ऑफ-रोड और ऑन-रोड उपयोग के लिए एबीएस पर दो मोड हैं, और इसे पीछे के पहिये पर पूरी तरह से बंद किया जा सकता है।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई सस्पेंशन:

वी-स्ट्रॉम 800 डीई में 220 मिमी यात्रा के साथ पूरी तरह से समायोज्य शोवा अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क और पीछे की ओर एक शोवा मोनोशॉक, 220 मिमी रियर व्हील यात्रा के साथ भी मिलता है। ग्राउंड क्लीयरेंस भी अच्छा 220 मिमी है, लेकिन मानक नाबदान गार्ड प्लास्टिक है, कुछ साहसिक सवारों को एक मजबूत आफ्टरमार्केट विकल्प के साथ प्रतिस्थापित करना निश्चित है। वी-स्ट्रॉम 800 डीई 20-लीटर ईंधन टैंक के साथ आता है, जो किसी भी दो-पहिया साहसिक कार्य के लिए अच्छी रेंज प्रदान करता है। 230 किलोग्राम वजन के साथ यह किसी भी तरह से हल्की मोटरसाइकिल नहीं है। 855 मिमी की सीट ऊंचाई के साथ यह अलग-अलग ऊंचाई के सवारों के लिए भी आरामदायक नहीं होगा, भले ही सीट के डिजाइन में जमीन तक आसान पहुंच के लिए पतला फ्रंट एंड हो।

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 DE लॉन्च तिथि और कीमत:

सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 DE की कीमत स्थानीयकरण पर निर्भर करेगी। यदि सुजुकी इंडिया लगभग 12 लाख (एक्स-शोरूम) की प्रतिस्पर्धी कीमत पर वी-स्ट्रॉम 800 डीई पेश करने में सफल होती है। इसमें फैन फॉलोइंग पाने का एक शानदार मौका होगा। यदि इसे सीबीयू मार्ग से लाया जाता है, और इसकी कीमत लगभग 14-15 लाख (एक्स-शोरूम), यह एक महंगा प्रस्ताव माना जाएगा। हालाँकि सबसे बड़ी चर्चा का विषय ट्यूब-प्रकार के टायर होंगे, जिन्हें भारत में बहुत से सवारियां चुनना पसंद नहीं करेंगी, यह देखते हुए कि समान मूल्य वर्ग में और उसके आसपास अन्य ऑफ-रोड केंद्रित प्रतिद्वंद्वी हैं, जो ट्यूबलेस टायर और वास्तविक ऑफ-रोड क्षमता के साथ आते हैं, और उम्मीद है, कि सुजुकी जून या जुलाई 2024 में वी-स्ट्रॉम 800 डीई लॉन्च करेगी।