News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सुजलॉन एनर्जी बोर्ड ने 2,000 करोड़ तक फंड जुटाने को मंजूरी दी

Share Us

295
सुजलॉन एनर्जी बोर्ड ने 2,000 करोड़ तक फंड जुटाने को मंजूरी दी
08 Jul 2023
min read

News Synopsis

सुजलॉन एनर्जी Suzlon Energy बोर्ड ने 2,000 करोड़ तक का फंड जुटाने की मंजूरी दे दी है, अक्षय ऊर्जा Renewable Energy कंपनी ने शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंजों को एक नियामक फाइलिंग में इसकी घोषणा की। इस सप्ताह की शुरुआत में सुजलॉन एनर्जी ने कहा कि कंपनी 7 जुलाई को होने वाली अपनी बोर्ड बैठक में पूंजी जुटाने पर विचार करेगी और मंजूरी देगी।

अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में सुजलॉन एनर्जी ने कहा कि बोर्ड ने इतनी संख्या में पूरी तरह से भुगतान किए गए इक्विटी शेयर और परिवर्तनीय बांड Equity Shares and Convertible Bonds, गैर-परिवर्तनीय ऋण उपकरण Non Convertible Debt Instruments और किसी अन्य उपकरण जारी करने को मंजूरी दे दी है। और वियोज्य वारंट Detachable Warrant के साथ या उसके बिना उपकरणों का संयोजन, वारंट धारकों द्वारा इक्विटी शेयरों में या अन्यथा, पंजीकृत या वाहक रूप में या प्रतिभूतियों के किसी भी संयोजन में, एक या अधिक किश्तों में परिवर्तित करने या सदस्यता लेने के अधिकार के साथ प्रयोग किया जा सकता है। भारतीय रुपया, एक या अधिक निजी पेशकशों या योग्य संस्थानों के प्लेसमेंट Private Offers or Placements by Eligible Institutions और उसके किसी भी संयोजन के माध्यम से, कुल मिलाकर 2,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं।

धन उगाही भारतीय प्रतिभूति Money Laundering Indian Securities और विनिमय बोर्ड विनियम 2018 और कंपनी अधिनियम 2013 प्रत्येक संशोधित सहित लागू कानूनों के अनुसार होगी, सभी आवश्यक अनुमोदन प्राप्त होने के अधीन। यदि और आवश्यक सीमा तक, कंपनी ने अपने बयान में कहा।

इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी ने कहा कि पूंजी जुटाना एक या अधिक या अनुमत तरीकों के संयोजन के माध्यम से होगा। कि कंपनी के निदेशक मंडल की एक बैठक शुक्रवार 7 जुलाई 2023 को विचार करने और अनुमोदन करने के लिए आयोजित की जाएगी: 1. एक या अधिक या अनुमेय तरीकों के संयोजन के माध्यम से पूंजी जुटाना, 2. यदि आवश्यक हो तो शेयरधारकों की मंजूरी लेना, सुजलॉन एनर्जी ने पिछली एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था।

वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान सुजलॉन एनर्जी ने कम खर्च पर 319.99 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ कमाया। कंपनी ने एक साल पहले की अवधि में 205.52 करोड़ का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया था। 31 मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में परिचालन से कुल आय घटकर 1,699.96 करोड़ हो गई, जो एक साल पहले 2,478.73 करोड़ थी।

सुजलॉन एनर्जी शेयर की कीमत पिछले डेढ़ महीने से ऊपर की ओर है, और ऊर्जा स्टॉक लगभग 8.20 से बढ़कर 18.37 प्रति स्तर हो गया है, जिससे इस समय में 100 प्रतिशत से अधिक रिटर्न मिला है। पिछले एक महीने में स्टॉक लगभग 11 से बढ़कर 16.80 प्रति स्तर हो गया है, इस अवधि के दौरान लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 7 जुलाई को सुजलॉन एनर्जी के शेयर बीएसई पर 17.65 के पिछले बंद भाव की तुलना में 1.36 प्रतिशत बढ़कर 17.89 पर बंद हुए।