News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Suzlon Energy को 100.8 MW विंड पावर प्रोजेक्ट का ऑर्डर मिला

Share Us

300
Suzlon Energy को 100.8 MW विंड पावर प्रोजेक्ट का ऑर्डर मिला
18 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन ग्रुप Suzlon Group ने एक अग्रणी वैश्विक उपयोगिता कंपनी के लिए 100.8 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के विकास के लिए एक नया ऑर्डर जीतने की घोषणा की। सुजलॉन हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर टावर और प्रत्येक की रेटेड क्षमता 3.15 मेगावाट के साथ 32 पवन टरबाइन जनरेटर स्थापित करेगा। यह परियोजना गुजरात में स्थित है।

सुजलॉन आपूर्ति, पर्यवेक्षण और कमीशनिंग के दायरे के साथ परियोजना को क्रियान्वित करेगा। इसके अतिरिक्त सुजलॉन कमीशनिंग के बाद परिचालन और रखरखाव सेवाएं भी शुरू करेगा।

सुजलॉन ग्रुप के उपाध्यक्ष गिरीश तांती Girish Tanti Vice Chairman Suzlon Group ने कहा "हमें इस परियोजना पर अपने सम्मानित ग्राहक के रूप में एक अग्रणी वैश्विक उपयोगिता के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है। यह ऑर्डर विश्व स्तरीय पवन ऊर्जा समाधानों के लिए सुजलॉन की प्रतिष्ठा के अनुरूप है, जो उद्योग की अग्रणी कंपनियों को सक्षम बनाता है। दुनिया अपनी पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए हम पर भरोसा करेगी। इस परियोजना से उत्पन्न बिजली गुजरात के लोगों को स्वच्छ, हरित, नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करेगी। जैसे-जैसे भारत की कार्बन तटस्थ होने की महत्वाकांक्षाएं गति पकड़ रही हैं, हम हर कदम पर सभी हितधारकों के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सुजलॉन 3 मेगावाट श्रृंखला हमारी सिद्ध प्रौद्योगिकी का अगला चरण है, जिसे भारतीय पवन व्यवस्था के लिए अनुकूलित किया गया है, और 3.15 मेगावाट आज देश की सबसे बड़ी पवन टर्बाइनों में से एक है।

सुजलॉन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेपी चलसानी JP Chalasani Chief Executive Officer Suzlon Group ने कहा "अक्षय ऊर्जा में स्थापित वैश्विक ट्रैक रिकॉर्ड द्वारा समर्थित अग्रणी वैश्विक उपयोगिता के साथ हमें अपने पहले ऑर्डर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह ऑर्डर हमारी तकनीक की गुणवत्ता और विश्वसनीयता का प्रमाण है। सुजलॉन भारत में अपनी सिद्ध प्रौद्योगिकी, व्यापक अनुभव और सेवा उत्कृष्टता के साथ अपने ग्राहकों और राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने ग्राहकों और हमारे मूल्यवान भागीदारों के साथ हम जो संभव है, उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाते रहेंगे और ड्राइव करेंगे सभी के लिए स्वच्छ, हरित और अधिक समृद्ध कल की दिशा में सार्थक प्रगति।"

सुजलॉन टर्बाइनों का निर्माण देश में एक संपन्न घरेलू पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से किया जाता है, जो "आत्मनिर्भर भारत" की दृष्टि में हमारे योगदान का प्रमाण है। सुजलॉन के अनुसंधान एवं विकास प्रयास लगातार टरबाइन के प्रदर्शन को बढ़ाने, कम हवा वाले स्थानों से अधिक ऊर्जा का दोहन करने और ऊर्जा की लागत को कम करने की दिशा में केंद्रित हैं।

Suzlon Group के बारे में:

सुजलॉन ग्रुप 17 देशों में स्थापित ~20.3 गीगावॉट* पवन ऊर्जा क्षमता के साथ दुनिया के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाताओं में से एक है। सुजलॉन वन अर्थ का मुख्यालय पुणे, भारत में है, ग्रुप में सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियां शामिल हैं। जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क और भारत में इन-हाउस अनुसंधान और विकास केंद्रों के साथ एक लंबवत एकीकृत संगठन सुजलॉन की विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाएं भारत में 14 स्थानों पर फैली हुई हैं। 28 वर्षों से अधिक के परिचालन ट्रैक रिकॉर्ड के साथ ग्रुप के पास 6,000 से अधिक कर्मचारियों का विविध कार्यबल है। सुजलॉन 14.3 गीगावॉट से अधिक पवन ऊर्जा परिसंपत्तियों के सबसे बड़े सेवा पोर्टफोलियो के साथ भारत की नंबर 1 पवन ऊर्जा सेवा कंपनी भी है। ग्रुप के पास भारत के बाहर ~6 गीगावॉट स्थापित क्षमता है। सुजलॉन पवन टर्बाइनों की 2 मेगावाट और 3 मेगावाट श्रृंखला के नेतृत्व में एक व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो प्रदान करता है।