News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सुजलॉन एनर्जी बोर्ड ने 2,000 करोड़ तक जुटाने के लिए QIP को मंजूरी दी

Share Us

600
सुजलॉन एनर्जी बोर्ड ने 2,000 करोड़ तक जुटाने के लिए QIP को मंजूरी दी
10 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

सुजलॉन एनर्जी Suzlon Energy के बोर्ड ने 2,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए योग्य संस्थागत प्लेसमेंट शुरू करने को मंजूरी दे दी है। क्यूआईपी 1,500 करोड़ रुपये का होगा, जिसमें 500 करोड़ रुपये का ओवरसब्सक्रिप्शन विकल्प Oversubscription Option होगा।

कंपनी ने कहा "बोर्ड की सिक्योरिटीज इश्यू कमेटी ने 500 करोड़ रुपये तक के ओवरसब्सक्रिप्शन Oversubscription को बनाए रखने के विकल्प के साथ 1,500 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों के योग्य संस्थानों को प्लेसमेंट करने का फैसला किया है।"

इसके लिए न्यूनतम कीमत 18.44 रुपये तय की गई है, जो मौजूदा स्तर से लगभग 6% कम है।

क्यूआईपी एक पूंजी जुटाने वाला उपकरण है, जिसके माध्यम से सूचीबद्ध कंपनियां योग्य संस्थागत खरीदारों को शेयर, पूर्ण और आंशिक रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर या इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय वारंट के अलावा कोई भी प्रतिभूतियां बेच सकती हैं।

कंपनी ने कहा कि वह सेबी नियमों के तहत फ्लोर प्राइस पर 5% की छूट दे सकती है।

मजबूत ऑर्डर बुक और लाभप्रदता Strong Order Book and Profitability में वापसी के कारण कंपनी की किस्मत में बदलाव के बाद स्टॉक ने पिछले वर्ष में 200% से अधिक की छलांग लगाई है। पिछले छह महीने में इसने निवेशकों की संपत्ति दोगुनी कर दी है।

सुजलॉन एक नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता है, जिसकी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के 17 देशों में उपस्थिति है। यह दुनिया भर में 20 गीगावॉट पवन ऊर्जा स्थापना तक पहुंचने वाली पहली भारतीय पवन ऊर्जा कंपनी First Indian Wind Power Company बन गई है, और भारत में इसकी संचयी पवन ऊर्जा Cumulative Wind Energy बाजार हिस्सेदारी 33% है।

कंपनी का मुनाफा क्रमिक आधार पर 64% गिरकर 101 करोड़ रुपये हो गया, जबकि परिचालन से इसका राजस्व तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) 20% गिरकर 1,378 करोड़ रुपये हो गया।

सीएफओ हिमांशु मोदी CFO Himanshu Modi ने कहा "वित्त वर्ष 2013 में कर्ज कम करने के निरंतर प्रयास के बाद जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के लिए एक स्वस्थ और टिकाऊ बैलेंस शीट तैयार हुई है, वित्त वर्ष 24 में हमारा ध्यान हमारे परिचालन के वित्तपोषण और ग्राहकों और अन्य हितधारकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने पर केंद्रित है।"

कंपनी ने कहा कि उसने लागत पर सख्त नियंत्रण बनाए रखा है, और पिछले तीन वर्षों में स्थापित मजबूत नींव पर उत्कृष्टता और निरंतर सुधार लाने के लिए अपने संगठनात्मक ढांचे को और अधिक अनुकूलित करने की प्रक्रिया में है।