News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सुजलॉन को इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर से 31.5 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना मिली

Share Us

409
सुजलॉन को इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर से 31.5 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना मिली
24 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन ग्रुप Suzlon Group ने घोषणा की कि उसे 31.5 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के विकास के लिए इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर Integram Energy Infrastructure से ऑर्डर मिला है। कंपनी ने ऑर्डर के मूल्य का खुलासा नहीं किया।

कंपनी ने कहा सुजलॉन आपूर्ति, स्थापना और कमीशनिंग के दायरे के साथ परियोजना को क्रियान्वित करेगी।

इसके अतिरिक्त सुजलॉन कमीशनिंग के बाद संचालन और रखरखाव सेवाएं प्रदान करेगा।

सुजलॉन ग्रुप ने आज इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड Integram Energy Infrastructure Private Limited के लिए 31.5 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के विकास Development of Wind Power Project के लिए एक नया ऑर्डर जीतने की घोषणा की।

सुजलॉन महाराष्ट्र और कर्नाटक में हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर टावर और 2.1 मेगावाट की रेटेड क्षमता के साथ एस120-140 मीटर पवन टरबाइन जेनरेटर (डब्ल्यूटीजी) की 15 इकाइयां स्थापित करेगा। इस परियोजना के मई 2024 में चालू होने की उम्मीद है।

सुजलॉन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे पी चलसानी JP Chalasani CEO Suzlon Group ने कहा इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अपने दूसरे ऑर्डर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस परियोजना से उत्पन्न बिजली का उपयोग कैप्टिव खपत के लिए किया जाएगा, जिससे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की गहरी पैठ बनेगी।

इंटीग्रम एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद लाहोटी Anand Lahoti Founder and CEO of Integram Energy Infrastructure ने कहा कि सुजलॉन के 'मेड-इन-इंडिया' उत्पाद 'आत्मनिर्भर भारत' का समर्थन करने की हमारी विचारधारा के पूरक हैं।

परियोजना से उत्पन्न बिजली का उपयोग कैप्टिव खपत के लिए किया जाएगा। इस आकार की एक परियोजना 20,000 घरों को बिजली प्रदान कर सकती है और प्रति वर्ष 0.81 लाख टन CO2 उत्सर्जन पर अंकुश लगा सकती है।

सुजलॉन के बारे में:

सुजलॉन समूह दुनिया के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाताओं में से एक है, जो दुनिया भर में स्थायी ऊर्जा स्रोतों के उपयोग के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव और पुनर्परिभाषित कर रहा है। एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के 17 देशों में उपस्थिति के साथ सुजलॉन नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों में अपनी मजबूत दक्षताओं के साथ एक हरित कल को सशक्त बना रहा है। सुजलॉन के अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास और दो दशकों से अधिक की विशेषज्ञता द्वारा समर्थित मजबूत और विश्वसनीय उत्पादों की व्यापक श्रृंखला ग्राहकों के लिए इष्टतम प्रदर्शन, उच्च पैदावार और निवेश पर अधिकतम रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

सतत विकास वह सिद्धांत है, जो पर्यावरण की रक्षा, समुदायों को मजबूत करने और जिम्मेदार विकास को बढ़ावा देने के लिए सुजलॉन की विशेष पहल को रेखांकित करता है। सुजलॉन का मुख्यालय वन अर्थ पुणे में है, जो एक प्लैटिनम LEED (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन में नेतृत्व) प्रमाणित और GRIHA 5 स्टार रेटेड परिसर है, और दुनिया के सबसे हरित कॉर्पोरेट परिसरों में से एक है।