News In Brief Motivation
News In Brief Motivation

Sundar Pichai Awards: Google के CEO सुंदर पिचाई पद्म भूषण से सम्मानित, हुए भावुक

Share Us

351
Sundar Pichai Awards: Google के CEO सुंदर पिचाई पद्म भूषण से सम्मानित, हुए भावुक
03 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

Sundar Pichai Awards: दुनिया World की दिग्गज गूगल और अल्फाबेट के सीईओ Google and Alphabet CEO सुंदर पिचाई Sundar Pichai की पहचान के मोहताज नहीं हैं। खबर के मुताबिक उनको व्यापार और उद्योग श्रेणी Business and Industry Category में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण Padma Bhushan से सम्मानित किया गया है। मौके पर भावुक होते हुए सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं, इसे अपने साथ ले जाता हूं। गूगल के सीईओ Google CEO सुंदर पिचाई को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक नामित किया गया था।

भारत नहीं आ पाने के चलते उन्हें शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को San Francisco में उनके करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। जब पिचाई को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया तब उन्होंने अपने बयान में कहा कि मैं आज जो भी हूं वह भारत के चलते संभव हो पाया है। भारत ने मुझे आकार दिया है। मैं इस सम्मान के लिए भारत सरकार Government of India और भारत के लोगों का हृदय से आभारी हूं। भारत मेरा एक हिस्सा है, और मैं गूगल तथा भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम अधिक लोगों तक टेक्नोलॉजी Technologies के लाभ को पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि, 50 वर्षीय पिचाई ने अमेरिका में भारत के राजदूत Ambassador of India  तरणजीत सिंह संधू Taranjit Singh Sandhu से पुरस्कार स्वीकार किया है। गूगल के सीईओ ने कहा, "भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जहां सीखने और ज्ञान प्राप्त करने की इच्छाशक्ति को महत्व देकर इसे संजोया गया।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण को याद करते हुए जो 3S - गति, सरलता और सेवा को जोड़ती है, संधू ने आशा व्यक्त की कि Google भारत में हो रही डिजिटल क्रांति Digital Revolution का पूरा उपयोग करेगा।