भारत में गेहूं का पर्याप्त भंडार, जमाखोरों के खिलाफ होगी कार्रवाई- खाद्य सचिव

Share Us

380
भारत में गेहूं का पर्याप्त भंडार, जमाखोरों के खिलाफ होगी कार्रवाई- खाद्य सचिव
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

खाद्य सचिव Food secretary ने अपने बयान में कहा है कि मौजूदा वक्त में देश में गेहूं का पर्याप्त भंडार adequate stock of wheat मौजूद है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने सोमवार को कहा है कि देश में गेहूं का पर्याप्त भंडार मौजूद है और जरूरत पड़ने पर वह जमाखारों के खिलाफ कार्रवाई करेगी ताकि घरेलू सप्लाई domestic supply निर्बाध रूप से जारी रहे।

सरकार घरेलू बाजार domestic market में गेहूं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आने वाले दिनों में कारोबारियों को अपने स्टॉक की जानकारी देने के लिए कह सकती है। इसके साथ ही अधिकतम स्टॉक लिमिट maximum stock limit की सीमा भी तय की जा सकती है। रोलर्स फ्लोर मीलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया rollers floor millers federation of India के 82वें एजीएम को संबोधित करते हुए खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय food secretary Sudhanshu Pandey ने कहा है कि देश में गेहूं की कोई कमी नहीं है।

केंद्र के पास सरकार के स्वामित्व वाले एफसीआई के गोदामों FCI godowns में 24 मिलियन टन गेहूं का स्टॉक है। खाद्य सचिव ने इस दौरान यह भी कहा कि गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी सट्टा कारोबार के कारण हुई है। पांडेय ने अपने बयान में आगे कहा कि फसल वर्ष 2021-22 (जुलाई-जून) के रबी सीजन में सरकार का गेहूं उत्पादन अनुमान लगभग 105 मिलियन टन है, जबकि इस दौरान गेहूं के व्यापार का अनुमान 95-98 मिलियन टन है। खाद्य सचिव ने यह भी कहा कि व्यापार अनुमानों को सही भी  मानें तब भी घरेलू मांग को पूरा करने के लिए गेहूं उत्पादन पर्याप्त है।