News In Brief Education
News In Brief Education

ऐसे छात्र ग्रेजुएशन के बाद कर सकेंगे पीएचडी

Share Us

345
ऐसे छात्र ग्रेजुएशन के बाद कर सकेंगे पीएचडी
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

अब चार साल के ग्रेजुएशन कोर्स Four Years Graduation Course में 7.5/10 का सीजीपीए स्कोर CGPA Score पाने वाले छात्र पीएचडी डिग्री PhD Degree कर सकेंगे। नए नियमों के अनुसार छात्र बिना मास्टर डिग्री Master's Degree को पूरा किए पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र होंगे। इस नियम को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission द्वारा अंतिम रूप दिया गया है।

इस नियम की घोषणा यूजीसी के द्वारा जून के अंत तक किए जाने की संभावना है। इसके साथ ही यह नियम आगामी 2022-23 शैक्षणिक सत्र से लागू Implemented from academic session होने की भी उम्मीद जताई जा रही है। 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति National Education Policy के तहत शुरू किए गए एफवाईयूपी FYUP को बढ़ावा देते हुए, विनियमों में कहा गया है कि 4 साल / 8 सेमेस्टर स्नातक की डिग्री के बाद प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार के पास न्यूनतम सीजीपीए 7.5/10 होना चाहिए। वहीं एससी / एसटी / ओबीसी / विकलांग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 0.5 सीजीपीए की छूट मिल सकती है। 

इस बारे में यूजीसी अध्यक्ष एम जगदेश कुमार UGC President M Jagadesh Kumar ने बताया कि चार वर्षीय स्नातक छात्रों को पीएचडी करने के लिए प्रोत्साहित करना हमारे एचईआईएस में अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र Research Ecosystem में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है और यही वजह है कि हम चार वर्ष के यूजी छात्रों को पीएचडी अनुमति दे रहे हैं, जिनके पास 7.5/10 का सीजीपीए है या उससे ऊपर है। वह पीएचडी प्रवेश के लिए योग्य होंगें। वहीं जिनके पास 7.5 से कम सीजीपीए है, उन्हें एक साल की मास्टर डिग्री करनी होगी।