लोन देने वाले डिजिटल प्लेटफार्म्‍स के लिए आएगा सख्‍त नियम- RBI

Share Us

355
लोन देने वाले डिजिटल प्लेटफार्म्‍स के लिए आएगा सख्‍त नियम- RBI
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक Central Bank रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास Governor Shaktikanta Das ने कहा है कि लोन देने वाले डिजिटल प्लेटफार्म्‍स Digital Platforms के लिए सख्‍त नियम Stricter Rules आएगा। गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल लोन प्लेटफार्म के लिए जल्द ही नियम लेकर आ सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि इन प्लेटफार्म में कई अनधिकृत एप Many Unauthorized Apps हैं।

डिजिटल लोन एप Digital Loan Apps के कुछ आपरेटरों द्वारा कर्ज लेने वालों के उत्पीड़न के चलते उनके बीच कथित रूप से आत्महत्या Suicides के मामले बढ़े हैं। आजादी के अमृत महोत्सव Azadi Ke Amrit Mahotsav के हिस्से के तौर पर वित्त मंत्रालय Ministry of Finance द्वारा आयोजित आइकनिक वीक Iconic Week को संबोधित करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि , 'उन्हें लगता है कि बहुत जल्द वे एक व्यापक नियामकीय ढांचे Broad regulatory framework के साथ सामने आएंगे।

ये नियम डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए कर्ज देने के संबंध में आने वाली चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा।'  उन्होंने आगे कहा कि इन प्लेटफार्म में कई अनधिकृत और बिना पंजीकरण Unauthorized and without registration के चल रहे हैं और ये पूरी तरह से अवैध हैं।

इससे पहले दास ने बुधवार को कहा था कि बिना पंजीकरण के डिजिटल प्लेटफार्म देने वाले एप से कर्ज लेने वाले ग्राहकों को अगर किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो वे स्थानीय पुलिस local police से संपर्क करें।