आज ही WhatsApp पर बंद कर दें ये काम! नहीं तो हो जाएगा BAN

Share Us

422
आज ही WhatsApp पर बंद कर दें ये काम! नहीं तो हो जाएगा BAN
26 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

सोशल नेटवर्किंग Social Networking प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल दुनियां में सबसे ज्यादा किया जाता है। कल यानी 25 अक्टूबर को करीब दो घंटे के लिए तकनीकी खामी Technical Fault से वॉट्सएप बंद WhatsApp down रहा तो कुछ लोगों को लगा कि उनको वॉट्सएप से ब्लॉक Block कर दिया गया है। लेकिन कंपनी की तरफ से ही सर्वर डाउन WhatsApp Server Down था, जिसको जल्दी ही दुरुस्त कर लिया गया। गौर करने वाली बात ये है कि वॉट्सएप हजारों लोगों को हर महीने ब्लॉक करता है। WhatsApp ने प्राइवेसी सर्विस और सेक्योरिटी अपडेट Security Update में बदलाव किए हैं, जिसके कारण कंपनी यह कदम उठाती है।

किसी WhatsApp एकाउंट यूजर को पाया गया कि वह स्पैम, स्कैम या नियमों के उल्लंघन में शामिल है तो उसे कंपनी तुरंत बैन कर देगी। लेकिन कई बार अकाउंट गलती से भी बैन हो जाता है। इसलिए जब भी वॉट्सएप पर किसी को मैसेज भेजें, तो उसके लिए थोड़ा ज्यादा सतर्क रहें। वॉट्सएप ने यूजर्स को कुछ टिप्स भी बताए हैं और कहा है कि यूजर्स को इन गलतियों को करने से बचने के लिए कहा है। बिना सोचे समझे कोई भी मैसेज आगे फॉर्वर्ड Forward ना कर दें। उस मैसेज और उसके सोर्स की सच्चाई को बिना जानें ऐसा ना करें। WhatsApp ने पहले ही किसी मैसेज को फॉर्वर्ड करने के लिये संख्या सेट कर रखा है।

आप किसी भी मैसेज को सिर्फ 5 बार ही फॉर्वर्ड कर सकते हैं। कहा जाता है कि वॉट्सएप मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करता है और अवांछित संदेश भेजने वाले खातों का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूजर्स की रिपोर्ट User Report का उपयोग करता है। प्रसारण सूचियों के माध्यम से संदेश भेजने के उपयोग को सीमित करें। प्रसारण संदेश भेजने के बार-बार उपयोग से लोग आपके संदेशों की रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट कई बार रिपोर्ट किया जाता है, तो वॉट्सएप आपके अकाउंट को बैन Account Ban कर देगा।