Stock Market Prediction: इन शेयरों पर खेल सकते हैं दांव! दिख रहे तेजी के संकेत

Share Us

397
Stock Market Prediction: इन शेयरों पर खेल सकते हैं दांव! दिख रहे तेजी के संकेत
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

Stock Market Prediction: भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में हाल के दिनों में उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिला है। अमेरिका USA में मुद्रास्फीति Inflation के सकारात्मक आंकड़ों Positive Data के बाद वैश्विक बाजारों में बीते शुक्रवार को तेजी नजर आई थी। इस दौरान सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों Information Technology Companies के शेयरों में लिवाली से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 809 अंक से अधिक चढ़ गया था। वहीं इसी को लेकर कारोबारियों ने कहा कि रुपये में मजबूती तथा विदेशी कोषों Foreign Funds के प्रवाह से भी बाजार की तेजी को बल मिला है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज Bombay Stock Exchange (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स Sensex शुरुआती कारोबार में 809.64 अंक या 1.34 प्रतिशत के लाभ से 61,423.34 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 239.70 अंक या 1.33 फीसदी के लाभ से 18,267.90 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनियों के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। इनमें सर्वाधिक लाभ में विप्रो Wipro रही जिसका शेयर शुरुआती कारोबार में 3.61 प्रतिशत चढ़ गया। टेक महिंद्रा Tech Mahindra, इंफोसिस Infosys, एचसीएल टेक HCL Tech, इंडसइंड बैंक IndusInd Bank, टाटा स्टील और टीसीएस के शेयर ata Steel and TCS Shares भी लाभ में थे।

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस Momentum Indicator Moving Average Convergence Divergence (MACD) ने NHPC, HFCL, Infosys, HCL और DB Realty पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है। वहीं अगर तेजी की बात करें तो, जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिली, उनमें Cochin Shipyard, Godfrey Phillips, Akzo Nobel, Aegis Logistics और Kalpataru Power शामिल हैं। इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयरों में तेजी का संकेत देता है।