News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज ने गिफ्ट सिटी में 1000 करोड़ का इंडिया फंड लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

116
स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज ने गिफ्ट सिटी में 1000 करोड़ का इंडिया फंड लॉन्च करने की योजना बनाई
16 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज StepTrade Share Services को गांधीनगर के GIFT City में अपना इंडिया फंड कार्यालय स्थापित करने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र की मंजूरी मिल गई है। इससे कंपनी एफएमई और योजना की मंजूरी के बाद अगले छह महीनों में लगभग 1000 करोड़ का भारत केंद्रित फंड लॉन्च करने में सक्षम हो जाएगी। इस इंडिया फंड का खास फोकस स्मॉल और माइक्रोकैप सेगमेंट Small and Microcap Segment पर होगा। स्मॉल और मिड कैप फंड में निवेश निवेशकों को विविधीकरण लाभ प्रदान कर सकता है, और उन्हें विकास के विभिन्न चरणों में कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला से परिचित करा सकता है।

विदेशी निवेशक स्टेपट्रेड इंडिया फंड के माध्यम से भारतीय बाजारों में प्रवेश कर सकेंगे। निवेशकों को मुद्रा में उतार-चढ़ाव के जोखिम के बिना, निवेश पर कर-मुक्त रिटर्न से लाभ होगा। "भारत के विकास में योगदान देना हमारा सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य है, और गिफ्ट सिटी में फंड लॉन्च करना उस लक्ष्य की दिशा में एक कदम है।" स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की फाउंडर और डायरेक्टर क्रेशा गुप्ता Kresha Gupta Founder and Director StepTrade Share Services Pvt Ltd ने कहा जिसका अपना एआईएफ कैट I, II और III और पीएमएस भी है।

इंडिया फंड संस्थापकों और प्रमोटरों को एसईजेड ढांचे और गिफ्ट सिटी के बुनियादी ढांचे द्वारा पेश किए गए लाभों का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा। स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज का लक्ष्य एसएमई में पूंजी पहुंच को सुविधाजनक बनाना और निवेश को बढ़ावा देना भी है, जो उनके विस्तार और सफलता में योगदान देगा।

स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज ने पहले ही अपनी शुरुआती पेशकश श्रेणी II वैकल्पिक निवेश फंड के साथ सफलता का स्वाद चख लिया है। यह स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज की पहली एसएमई-एक्सचेंज केंद्रित पेशकश थी, जिसमें 100 करोड़ का शुरुआती फंड कॉर्पस और अतिरिक्त 100 करोड़ का ग्रीन शू विकल्प था। यह फंड प्राथमिक बाजारों के माध्यम से बाहर निकलने के अवसर प्रदान करता है, क्योंकि इसका इरादा उन कंपनियों में निवेश करने का है, जिनमें छोटे टिकट आकार के आईपीओ के साथ एसएमई एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होने की क्षमता है।

सितंबर 2023 में स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज ने स्टेपट्रेड रिवोल्यूशन फंड, एक ओपन-एंडेड कैट III एआईएफ लॉन्च किया। यह फंड निवेशकों को गतिशील और उच्च विकास वाले एसएमई और माइक्रोकैप क्षेत्रों में योग्य संस्थागत खरीदार (क्यूआईबी) और एंकर निवेश में संलग्न होने का एक विशिष्ट अवसर प्रदान करता है।

StepTrade Share Services के बारे में:

स्टेपट्रेड शेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में ऐस शेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड) सीए क्रेशा गुप्ता और अंकुश कुमार जैन सीएफए के नेतृत्व में चाणक्य फंड ट्रस्ट का निवेश प्रबंधक और प्रायोजक है। इसका उद्देश्य प्रक्रियाओं, रूपरेखाओं और अनुशासन का कड़ाई से पालन करके निवेशकों को अल्फा उत्पन्न करने में मदद करना है। इसकी अपनी AIF CAT I, II और III और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएँ भी हैं।