ईधन पर कीमतें घटाने का राज्यों के पास है मौका

Share Us

333
ईधन पर कीमतें घटाने का राज्यों के पास है मौका
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India के अधिकतर राज्यों के पास अभी भी मूल्यवर्धित कर Value Added Tax (वैट) में कमी करने का अवसर है। अगर राज्य ऐसा करें तो इससे डीजल के दाम Diesel Price में 2 रुपए और पेट्रोल में 3 रुपए और की कमी की जा सकती है। जबकि, महाराष्ट्र Maharashtra के पास पेट्रौल और डीजल Petrol and Diesel दोनों पर 5 रुपए प्रति लीटर कम करने का मौका है। कुछ समय पहले जब एक्साइज ड्यूटी Excise Duty बढ़ी थी, तब राज्य तेल की सेल पर 49,229 करोड़ रुपए वैट के तौर पर कमाते थे।

इसी महीने जब इसमें कमी की गई तो इससे इनकी कमाई पर 15,021 करोड़ रुपए का असर पड़ा है। इसके बाद भी ये राज्य 34,208 करोड़ रुपए की कमाई कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई SBI के मुख्य अर्थशास्त्री Chief Economist सौम्यकांति घोष Soumya Kanti Ghosh ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जब केंद्र सरकार Central Government एक्साइज ड्यूटी बढ़ाती है तो राज्यों का राजस्व बढ़ जाता है और जब घटाती है तो इसमें कमी आती है।

रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र सबसे ज्यादा वैट कमा रहा है। उसके बाद गुजरात और तेलंगाना हैं। महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश Telangana and Andhra Pradesh में पेट्रोल पर औसत वैट 29.6 फीसदी है।