News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय स्टेट बैंक ने इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए से 10,000 करोड़ जुटाए

Share Us

293
भारतीय स्टेट बैंक ने इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए से 10,000 करोड़ जुटाए
23 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India ने कहा कि उसने बुनियादी ढांचा बांड Infrastructure Bonds के माध्यम से 10,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो इस तरह का चौथा निर्गम है।

देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने कहा कि बांड 7.49 प्रतिशत की कूपन दर पर जुटाए गए थे।

इस इश्यू को 21,045.10 करोड़ रुपये की बोली के साथ निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और 4,000 करोड़ रुपये के बेस इश्यू आकार के मुकाबले इसे पांच गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया।

"प्राप्त बोलियों की कुल संख्या 134 थी, जो व्यापक भागीदारी का संकेत देती है। निवेशक भविष्य निधि, पेंशन फंड, बीमा कंपनियों, म्यूचुअल फंड और कॉर्पोरेट घरानों से थे। बांड की आय का उपयोग बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण Infrastructure Financing के लिए दीर्घकालिक संसाधनों को बढ़ाने में किया जाएगा। और किफायती आवास खंड,'' एसबीआई ने कहा।

इसने सालाना देय 7.49 प्रतिशत की कूपन दर पर 10,000 करोड़ रुपये स्वीकार किए। इससे पहले बैंक ने 1 अगस्त को 10,000 करोड़ रुपये और 19 जनवरी को 9,718 करोड़ रुपये के दीर्घकालिक बांड जुटाए थे।

बैंक को इन उपकरणों के लिए सभी घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों Domestic Credit Rating Agencies से स्थिर दृष्टिकोण के साथ एएए क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है। वर्तमान निर्गम के साथ बैंक द्वारा जारी कुल बकाया दीर्घकालिक बांड 39,718 करोड़ रुपये है।

यह निर्गम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लंबी अवधि के बांड को बेहतर प्रसार पर क्रमिक रूप से जुटाने में सफल रहा है।

इसमें कहा गया कि यह जारी करने से दीर्घकालिक बांड वक्र विकसित करने में मदद मिल सकती है, और अन्य बैंकों को लंबी अवधि के बांड जारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।'

ऋणदाता ने कहा कि वह चालू वित्त वर्ष में घरेलू और विदेशी बाजारों से ऋण उपकरणों के माध्यम से 50,000 करोड़ रुपये तक जुटाएगा। एसबीआई ने अप्रैल-जून तिमाही में अपना अब तक का सबसे अधिक तिमाही मुनाफा 16,884 करोड़ रुपये दर्ज किया था।