News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

भारतीय स्टेट बैंक ने क्रिकेट आइकन एमएस धोनी को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

Share Us

335
भारतीय स्टेट बैंक ने क्रिकेट आइकन एमएस धोनी को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया
30 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India ने महान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी Cricketer Mahendra Singh Dhoni को अपना आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें व्यापक रूप से भारत के महानतम क्रिकेट कप्तानों में से एक माना जाता है, एसबीआई के लिए विभिन्न विपणन और प्रचार अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यह विकास युवा अधिक विविध ग्राहक आधार के साथ जुड़ने की एसबीआई की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

लोकप्रिय खेल हस्तियों की अपील का फायदा उठाने वाला एसबीआई एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक नहीं है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक जैसे अन्य बैंकों ने भी अपनी ब्रांड समर्थन रणनीतियों में एथलीटों की स्टार पावर का लाभ उठाया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने विशेष रूप से पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ Former cricketer Rahul Dravid को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में सूचीबद्ध किया है, जबकि बीओबी के ब्रांड एंबेसडर की सूची में क्रिकेटर शैफाली वर्मा Cricketer Shafali Verma के साथ बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु और के श्रीकांत शामिल हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने पहले प्रसिद्ध क्रिकेटर विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया था, जो जनता से जुड़ने के लिए खेल आइकन का उपयोग करने की बढ़ती प्रवृत्ति को रेखांकित करता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं। उन्होंने में बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान एक दिलचस्प जानकारी का खुलासा किया, जहां उन्होंने साझा किया कि उन्हें 2019 आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का पूर्वाभास हो गया था, जो टीम इंडिया के लिए उनका आखिरी मैच था। एसबीआई के साथ अपने जुड़ाव के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के JioMart के लिए ब्रांड एंबेसडर की भूमिका भी निभाई है। और 2023 के लिए ब्रांड एंडोर्समेंट की उनकी सूची में ओरियो, इंडिया सीमेंट्स, ड्रीम11 और रीबॉक जैसी प्रसिद्ध कंपनियां और उत्पाद शामिल हैं।

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में एक वित्तीय महाशक्ति, भारतीय स्टेट बैंक, एक प्रभावशाली वित्तीय पोर्टफोलियो का दावा करता है। और जून 2023 तक बैंक का गृह ऋण पोर्टफोलियो 6.53 लाख करोड़ से अधिक हो गया है, जो आवास वित्त बाजार में इसकी प्रमुख स्थिति को उजागर करता है। एसबीआई का जमा आधार आश्चर्यजनक रूप से 45.31 लाख करोड़ है, जिसमें चालू खाता बचत खाता (CASA) अनुपात 42.88% है। इसके अलावा बैंक की अग्रिम राशि 33 लाख करोड़ से अधिक हो गई है, जिससे ऋण परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में इसकी भूमिका मजबूत हो गई है। इसके अलावा एसबीआई होम लोन में 33.4% और ऑटो लोन में 19.5% की पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी रखता है, जो खुदरा बैंकिंग में इसकी प्रमुखता को मजबूत करता है।

एमएस धोनी और भारतीय स्टेट बैंक के बीच साझेदारी बैंक की ब्रांडिंग यात्रा में एक रोमांचक अध्याय है, क्योंकि यह भारत के सबसे प्रिय खेल हस्तियों में से एक के करिश्मे का लाभ उठाते हुए युवा और अधिक विविध दर्शकों के साथ जुड़ना चाहता है।