सिर्फ 35 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

Share Us

259
सिर्फ 35 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

कोरोना काल Corona period में नौकरी जाने के बाद कई लोगों का रुझान कारोबार business के तरफ हुआ है। अगर आप भी कारोबार करने की सोच रहे हैं तो हम आप को एसे बिजनेस के बारे में बता रहे जो सिर्फ 35 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है, और इससे लाखों में कमाई की जा सकती है। इस कारोबार पर सरकार सब्सिडी subsidy भी देगी। हम बात कर रहे हैं मोती के बिजनेस  Pearl business की। मौती की खेती कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

मुनाफा भी थोड़ा बहुत नहीं, बल्कि 10 गुना तक। यानी सिर्फ 35 हजार रुपए लगाकर आपकी 3-3.5 लाख रुपए तक की कमाई की जा सकती है। मोती की खेती के लिए आपको एक तालाब खुदवाना पड़ेगा, उसमें डालने के लिए सीप लेने होंगे और इस खास तरह की खेती के लिए थोड़ी ट्रेनिंग की जरूरत training needed होगी। तालाब खुदवाने में अगर आप अपने इलाके के ग्राम प्रधान या सेक्रेटरी Head or Secretary से बात करें तो तालाब खुदवाने पर सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिल जाएगी। मोती की खेती खूब फायदे वाली होने की वजह से इस पर लोगों का फोकस काफी बढ़ा है और लोग लाखों की कमाई भी कर रहे हैं।

जबकि, आपको इसकी खेती के लिए खास ट्रेनिंग  special training लेनी होगी, जिसमें कुछ पैसे खर्च हो सकते हैं। दक्षिण भारत और बिहार  South India and Bihar के दरभंगा Darbhanga के सीप की क्वालिटी quality of oysters सबसे अच्छी होती है। इसकी खेती में पहले बहुत सारी सीपियों को 10-15 दिन के लिए जाल में बांधकर tying in a net तालाब में डाल देते हैं, ताकि वह अपने हिसाब से पर्यारवण Environment पैदा कर लें।

करीब 15 दिन बाद उन्हें निकाल कर सर्जरी के जरिए एक पार्टिकल या सांचा particle or mould डाला जाता है, जिस पर कोटिंग के बाद सीप लेयर oyster layer बना देते हैं। पार्टिकल पर हुई ये कोटिंग ही आगे चलकर मोती बन जाती है।