श्रीलंका का हाल बेहाल, मुद्रास्फीति जून में 54 फीसदी से ऊपर पहुंची

Share Us

277
श्रीलंका का हाल बेहाल, मुद्रास्फीति जून में 54 फीसदी से ऊपर पहुंची
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत के पड़ोसी मुल्क श्रीलंका की आर्थिक हालत Economic Condition of india Sri Lanka बद से बदतर होती जा रही है। इस दौरान जून में इस देश में मुद्रास्फीति inflation 54 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। गहरे आर्थिक एवं मौद्रिक संकट economic and monetary crisis का सामना कर रहे श्रीलंका में मुख्य मुद्रास्फीति बढ़ने से हालात और खराब हो गए हैं।

श्रीलंका के सांख्यिकी विभाग Statistics Department ने बृहस्पतिवार को जारी एक विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए बताया कि जून, 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक consumer price index पर आधारित मुख्य मुद्रास्फीति बढ़कर 54.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। मई के महीने में यह 39 फीसदी पर रही थी। इसके अनुसार, जून महीने में सालाना आधार पर खाद्य मुद्रास्फीति food inflation भी बढ़कर 80 प्रतिशत पर पहुंच गई जो एक महीने पहले 57 प्रतिशत थी।

विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए बताया गया है कि विदेशी मुद्रा की भारी किल्लत extreme shortage of foreign exchange के कारण समुचित मात्रा में ईंधन नहीं खरीद पाने का असर अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर देखा गया। उत्पादन में कमी decrease in production आने से नकारात्मक वृद्धि की स्थिति negative growth situation बनी हुई है।

सांख्यिकी कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि था मौजूदा आर्थिक संकट current economic crisis के चलते इस साल की पहली तिमाही में श्रीलंका की आर्थिक वृद्धि दर economic growth rate शून्य से 1.6 फीसदी नीचे रहने की आशंका है।