News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आर्थिक संकट को दूर करने के लिए श्रीलंका उठाएगा ये कदम 

Share Us

296
आर्थिक संकट को दूर करने के लिए श्रीलंका उठाएगा ये कदम 
19 May 2022
8 min read

News Synopsis

श्रीलंका Sri Lanka की अर्थव्यवस्था Economy अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। सरकार के कोषागार में अब इतने भी पैसे नहीं बचे हैं कि लोगों को सैलरी दी जा सके। देश के आर्थिक संकट Economic Crisis से जूझ रहे श्रीलंका में हर बीतते दिन के साथ हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। जनता सड़कों पर हिंसक हो रही है, तो दूसरी ओर सियासी घमासान भी चरम पर है लेकिन इन सबके बीच देश में आर्थिक संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा। अब नए प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे Prime Minister Ranil Wickremesinghe ने देश को मौजूदा संकट के उबारने के लिए सरकारी एयरलाइन बेचने और नई करेंसी छापने जैसे बड़े फैसले किए हैं।

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को ही रनिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने बड़े आर्थिक संकट को झेल रहे देश को उबारने के लिए सरकारी एयरलाइन Government Airline बेचने और नई करेंसी छापने जैसे बड़े फैसले किए हैं। वहीं दूसरी ओर बीते दिनों जारी किए गए श्रीलंका में महंगाई के आंकड़ों को देखें तो यह मार्च में 21.5 फीसदी के नए उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। यहां बता दें कि एक साल पहले समान अवधि यानी मार्च 2021 में यह 5.1 फीसदी पर थी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में जो हालात इतने खराब हुए हैं, उसकी सबसे बड़ी वजह देश पर चीन समेत अन्य देशों का भारी-भरकम कर्ज है। आर्थिक संकट के बीच बीते दिनों सरकार ने 51 अरब डॉलर के इस कर्ज को चुकाने में अपने हाथ खड़े कर दिए थे। देश के हालातों की बात करें तो यहां ऊर्जा संकट इस कदर गहराया हुआ है कि हर रोज दस घंटे से ज्यादा बिजली कटौती की जा रही है और लोग सड़कों पर उतर कर राष्ट्रपति का इस्तीफा मांग रहें हैं।