News In Brief Auto
News In Brief Auto

श्रीलंका 500,000 टुक-टुक को ईवी में परिवर्तित करेगा

Share Us

564
श्रीलंका 500,000 टुक-टुक को ईवी में परिवर्तित करेगा
12 May 2023
6 min read

News Synopsis

वित्तीय मंदी के बीच एक गंभीर ऊर्जा संकट का सामना करते हुए श्रीलंका अगले पांच वर्षों के भीतर 500,000 'टुक-टुक' (ऑटोरिक्शा) को इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles में परिवर्तित करके इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility पर स्विच करने पर विचार कर रहा है।

श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम United Nations Development Program in Sri Lanka द्वारा समर्थित, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और बिजली और ऊर्जा मंत्रालय ने मोटर यातायात विभाग और राष्ट्रीय परिवहन आयोग Motor Transport Department and National Transport Commission के साथ मिलकर ई-गतिशीलता को मुख्यधारा में परिवर्तित करके परियोजना शुरू की।

श्रीलंका में लगभग 1.2 मिलियन टुक-टुक मुख्य रूप से भारत से आयात किए जाते हैं। हालांकि डॉलर की कमी के कारण वाहनों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के 2022 के फैसले के बाद से भारत से तिपहिया वाहनों Three Wheelers from India का आयात लगभग शून्य हो गया है।

आवश्यक ईंधन आयात करने में असमर्थ लगभग 500, 000 टुक-टुक चालक जो पूरी तरह से किराए पर निर्भर थे, पिछले साल हफ्तों लंबी कतारों के साथ बेरोजगार हो गए।

यूएनडीपी ने गुरुवार को परियोजना की शुरुआत करते हुए कहा द्वीप में प्रचलित सामाजिक-आर्थिक संकट के साथ स्थायी गतिशीलता दृष्टिकोण को अपनाने की दिशा में बदलाव को एक हरित पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के लिए एक आवश्यकता के रूप में पहचाना गया है।

परियोजना का उद्देश्य पेट्रोल तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों में बदलने का समर्थन करना है।

प्रस्तावित तीन-चरणीय परियोजना में ऊष्मायन चरण, प्रदर्शन चरण और त्वरण चरण शामिल हैं। ऊष्मायन चरण रूपांतरण प्रक्रिया का परीक्षण करेगा, प्रदर्शन चरण रूपांतरण का समर्थन करेगा और त्वरण चरण रियायती वित्तपोषण और बुनियादी ढांचे के विकास Infrastructure Development के माध्यम से रूपांतरण के लिए बाजार की शक्तियों का उपयोग करेगा।

यह पायलट प्रोजेक्ट यूएनडीपी के हरित विकास पोर्टफोलियो Pilot Projects UNDP's Green Development Portfolio का हिस्सा है, जिसे वर्तमान में विकसित किया जा रहा है। इस पोर्टफोलियो का उद्देश्य कम कार्बन Carbon, हरित और समावेशी विकास Green and Inclusive Growth को उत्प्रेरित करने के लिए समाधान तैयार करना और श्रीलंका के विकास का समर्थन करना है, जिसके भीतर टिकाऊ परिवहन और ई-गतिशीलता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भूमिका श्रीलंका अज़ुसा कुबोटा Sri Lanka Azusa Kubota में यूएनडीपी के निवासी प्रतिनिधि ने पायलट परियोजना Pilot Project में यूएनडीपी की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा।

ऊष्मायन चरण 200 पेट्रोल तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों में बदलने में मदद करेगा।

ऊष्मायन चरण के लिए वाहनों और मालिकों के चयन के लिए कई मानदंड पेश किए गए हैं। इन मानदंडों में शामिल हैं, टुक-टुक की आयु निर्माण की तारीख से 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, केवल पेट्रोल 4-स्ट्रोक तिपहिया वाहन पात्र हैं, उन आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी आजीविका एक तीन पर निर्भर है, व्हीलर और अधिमान्य चयन महिला मालिकों, ऑपरेटरों और विकलांग व्यक्तियों को दिए जाने हैं।

परिवहन और राजमार्ग मंत्री बंडुला गुनावर्देना Transport and Highways Minister Bandula Gunawardena ने कहा इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स Electric Three-Wheelers न केवल व्यक्तिगत ऑपरेटरों को लाभान्वित करेंगे बल्कि देश की आर्थिक सुधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में भी योगदान देंगे।