स्पाइसजेट 50 फीसदी फ्लाइट्स का ही कर सकेगी संचालन, DGCA का एक्शन

Share Us

278
स्पाइसजेट 50 फीसदी फ्लाइट्स का ही कर सकेगी संचालन, DGCA का एक्शन
28 Jul 2022
min read

News Synopsis

DGCA के एक्शन Action के बाद विमानन कंपनी स्पाइसजेट SpiceJet 50 फीसदी विमानों का ही संचालन कर पाएगी। दिग्गज विमानन कंपनी स्पाइसजेट में विभिन्न स्पॉट चेक Spot check, निरीक्षण और कारण बताओ नोटिस Inspection and show cause notices के जवाब के मद्देनजर डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी Airline company को निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट इस आदेश के जारी होने की तारीख से 8 सप्ताह के लिए अपनी स्वीकृत उड़ानों  Approved flights में से 50 फीसदी का ही संचालन कर सकेगी।

डीजीसीए की ओर से यह आदेश कंपनी की उड़ानों के दौरान हाल के दिनों में एक बाद एक गड़बड़ी की खबरों के बाद जारी किया गया है। गड़बड़ियां मिलने के बाद विमानन नियामक  Aviation regulator डीजीसीए ने स्पाइसजेट को शोकॉज नोटिसा Show cause notices जारी किया था। अब इस मामले में कंपनी ने विभिन्न जांच प्रक्रिया Various investigation procedures के बाद यह कड़ा फैसला लिया है।

डीजीसीए की ओर से जारी अंतरिम आदेश Interim orders में कहा गया है कि स्पाइसजेट की उड़ानों में बीते एक अप्रैल से पांच जुलाई 2022 के बीच रिपोर्ट की गई घटनाओं की जांच में पाया गया कि कई मौकों पर विमानन कंपनी के एयरक्रॉफ्ट्स Aircrafts को अपने आरंभस्थल पर वापस लौटना पड़ा या अपने गंतव्य स्थल पर कमतर सुरक्षा के बीच लैडिंग करना पड़ा। जांच के दौरान यह पाया गया कि ऐसा खराब आंतरिक सुरक्षा के इंतजामों और अपर्याप्त मेंटेनेस Inadequate maintenance के कारण हुआ। ऐसा होने से विमानों के सुरक्षा मानकों के साथ समझौता करना पड़ा। 

डीजीसीए की ओर से यह भी कहा गया है कि सितंबर 2021 में नियामक की ओर से की गई आर्थिक जांच के दौरान यह पाया गया था कि विमानन कंपनी स्पाइसजेट जिन वेंडर्स की सेवाएं ले रही हैं उन्हें लगातार समय पर भुगतान नहीं किया गया, जिससे जरूरी स्पेयर्स और दूसरी चीजों Required spares and other things की कमी पैदा हुई और विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ।