स्पाइसजेट के विमानों में पेश आई 18 दिनों में 8 बार तकनीकी खराबी

Share Us

256
स्पाइसजेट के विमानों में पेश आई 18 दिनों में 8 बार तकनीकी खराबी
07 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश की दिग्गज एविएशन कंपनी स्पाइसजेट Aviation Company SpiceJet को नोटिस जारी किया गया है। विमानन कंपनियों की नियामक संस्था Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने बुधवार को नागर विमानन सेवाएं Civil Aviation Services मुहैया कराने वाली कंपनी स्पाइसजेट SpiceJet को कारण बताओ नोटिस जारी किया। DGCA की ओर से यह कार्रवाई कंपनी के विमानों में पिछले 18 दिनों के दौरान 8 बार तकनीकी खरीबी Technical Malfunction आने की खबरों के बाद की गई है।

DGCA की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि इन घटनाओं की समीक्षा से पता चलता है कि इनमें से अधिकांश घटनाएं खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण Bad Internal Security Inspection और अपर्याप्त रख-रखाव Inadequate Maintenance के कारण हुई हैं। ये घटनाएं सिस्टम से संबंधित विफलता के उदाहरण हैं और सुरक्षा मानकों में गिरावट के परिणामस्वरूप हुई घटित हुई हैं। DGCA की ओर से इस मामले में स्पाइसजेट को जवाब देने के लिए तीन हफ्तों का समय दिया गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल सितंबर महीने में भी DGCA की तरफ से स्पाइसजेट कंपनी के बारे में जारी की गई फाइनेंशियल स्टेटमेंट Financial Statement में इस बात का खुलासा किया गया था कि कंपनी कैश एंड कैरी मोड Cash and Carry Mode में चल रही है। कंपनी के सप्लायरों और वेंडरों Suppliers and Vendors को नियमित रूप से भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे एयरलाइन के पास स्पेयर्स और Minimum Equipment Lists (MEL) की भी कमी है।