वैष्णो देवी की यात्रा के लिए 30 सितंबर से स्पेशल ट्रेन, IRCTC का ऐलान

Share Us

421
वैष्णो देवी की यात्रा के लिए 30 सितंबर से स्पेशल ट्रेन, IRCTC का ऐलान
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

रेलवे Railways ने 30 सितंबर से हाल में लॉन्च किए गए भारत गौरव Bharat Gaurav रेक के साथ कटरा की माता वैष्णो देवी के लिए 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' Navratri Special Tourist Train शुरू करने का ऐलान किया है। जून 2022 में आईआरसीटीसी लिमिटेड IRCTC Limited की ओर से संचालित रामायण सर्किट Ramayana Circuit की सफलता को देखते हुए इस बार त्योहारों के सीजन को देखते हुए  आईआरसीटीसी ने एक नए क्षेत्र की यात्रा की घोषणा की है। विशेष पर्यटक ट्रेन 30 सितंबर 2022 को कटरा के लिए अपनी पहली यात्रा शुरू करेगी।

आईआरसीटीसी की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि चार रात और पांच दिनों की यह स्पेशल ट्रेन दिल्ली Delhi सफदरजंग रेलवे स्टेशन Safdarjung Railway Station से शुरू होगी, जिसमें 11 समर्पित 3 टीयर एसी कोच होंगे। एक बार में इसकी क्षमता 600 यात्रियों की होगी।  वैष्णाे देवी की यात्रा के इच्छुक गाजियाबाद Ghaziabad, मेरठ Meerut , मुजफ्फरनगर  Muzaffarnagar, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद और लुधियाना Sirhind & Ludhiana शहरों से इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे और टूर पैकेज का लाभ उठा सकेंगे।

वहीं गौर करने वाली बात  ये है कि नवरात्र के दौरान हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू-कश्मीर जाते हैं। इस अवधि में ट्रेनों में कन्फर्म टिकटों Confirm Tickets की उपलब्धता हमेशा एक चुनौती की तरह होती है। यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी की ओर से इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को चलाने का फैसला लिया गया है।