भारत से नेपाल के लिए चलेगी 21 जून से स्पेशल पर्यटन ट्रेन

Share Us

360
भारत से नेपाल के लिए चलेगी 21 जून से स्पेशल पर्यटन ट्रेन
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railways ने यात्रियों Passengers के लिए पर्यटन स्पेशल ट्रेन Tourism Special Train चलाने का फैसला लिया है। आईआरटीसी (IRCTC) की इस पहल से रेलवे की भारत गौरव योजना Bharat Gaurav Yojana के तहत पर्यटन ट्रेन के माध्यम से दो देशों को जोड़ने वाली देश की पहली एजेंसी बन जाएगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन Indian Railway Catering and Tourism Corporation की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में बताया गया है कि यह ट्रेन यात्रा के लिए 21 जून को नई दिल्ली New Delhi से श्री रामायण यात्रा सर्किट Shri Ramayana Yatra Circuit पर रवाना की जाएगी।

गौर करने वाली बात ये है कि सफदरजंग रेलवे स्टेशन Safdarjung Railway Station से चलने वाली यह पर्यटन ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर भारत और नेपाल India and Nepal के बीच लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन 'स्वदेश दर्शन' Swadesh Darshan योजना के तहत चलाई जाएगी, जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों के दर्शन यात्रियों को कराएगी।

साथ ही यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर शहर Janakpur City में राम जानकी मंदिर Ram Janaki Mandir की भी यात्रा कराएगी। गौर करने वाली बात ये है कि ऐसा पहली बार होगा कि पर्यटन ट्रेन के माध्यम से दो देशों के पर्यटन स्थलों की यात्रा कराई जाएगी।