News In Brief Around the World
News In Brief Around the World

SpaceX के फाल्कन Falcon ने  लॉन्च किया जासूसी सैटेलाइट

Share Us

793
SpaceX के फाल्कन Falcon ने  लॉन्च किया जासूसी सैटेलाइट
18 Apr 2022
6 min read

News Synopsis

Spy Satellite स्पेसएक्स SpaceX ने रविवार को अपने फाल्कन 9 रॉकेट Falcon 9 Rocket को अमेरिकी इंटेलिजेंस सैटेलाइट US Intelligence Satellite के साथ स्थानीय समय के अनुसार सुबह 9 बजकर 13 मिनट पर सफलतापूर्वक करते लॉन्च हुए इसका लाइव टेलिकास्‍ट Live Telecast भी किया। इसकी लॉन्चिंग कैलिफोर्निया California के वैंडेनबर्ग Vandenberg स्पेस फोर्स बेस Space Force Base से हुई । अमेरिकी नेशनल रिकोनिसेंस ऑफिस US National Reconnaissance Office के लिए यह रॉकेट उसके NROL-85 मिशन को ऑर्बिट में स्‍थापित कर रहा है। इस मिशन के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी गई है।

लॉन्‍च के बाद रॉकेट का पहला स्‍टेज लॉन्‍च साइट के आसपास के इलाके में लैंड कर चुका है। इस रॉकेट का यह दूसरा लॉन्‍च है। इससे पहले स्‍पेसएक्‍स के इस रॉकेट ने एक और इंटेलिजेंस सैटेलाइट को ऑर्बिट Orbit में भेजा था। इस रॉकेट को भेजने से अमेरिका को फायदा भी हो रहा है, क्योंकि एक ही रॉकेट को अलग-अलग लॉन्च Launch के लिए इस्तेमाल करने से लॉन्‍च में होने वाला खर्च कम होता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा NASA को उम्मीद है कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन साल 2031 तक अपनी सर्विस से मुक्त हो जाएगा।

माना जा रहा है कि इसकी जगह जो स्‍टेशन लेगा, उसका मालिकाना हक किसी न‍िजी कंपनी के पास होगा। एक्सिओम स्पेस मिशन Axiom Space Mission के तहत अंतरिक्ष में गए सभी चार यात्री लगभग 10 दिनों तक ऑर्बिट में रहेंगे। गौरतबल है कि NRO एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है। यह अमेरिकी जासूसी उपग्रहों के डेवलपमेंट Devlopment निर्माण manufacturing लॉन्‍च और ऑपरेशन की जिम्मेदारी निभाती है।