SpaceX ने बनाया फॉल्‍कन-9 रॉकेट का लैंडिंग वीडियो

Share Us

334
SpaceX ने बनाया फॉल्‍कन-9 रॉकेट का लैंडिंग वीडियो
22 Jun 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world के सबसे अमीर शख्स rich man एलन मस्क Elon Musk की कंपनी स्‍पेसएक्‍स SpaceX किसी न किसी वजह से अकसर सुर्खियों में बनी रहती है। हाल ही में स्‍पेसएक्‍स ने 3 दिनों में 3 अंतरिक्ष मिशन 3 space mission पूरे करके एक नया रिकॉर्ड new record बना दिया है। इसमें स्‍पेसएक्‍स के फॉल्‍कन-9 रॉकेट Falcon-9 rocket की बड़ी भूमिका रही है। इसने एकसाथ 53 स्‍टारलिंक सैटेलाइट ऑर्बिट Starlink satellite orbit में लॉन्‍च किए हैं।

अब फॉल्‍कन-9 रॉकेट की लैंडिंग से जुड़ा एक आश्‍चर्यजनक वीडियो stunning video स्‍पेसएक्‍स ने साझा किया है। इसमें रॉकेट के फर्स्‍ट स्‍टेज की लैंडिंग first stage landing को बेहद शानदार तरीके से रिकॉर्ड किया गया है। इंटरनेट पर इस वीडियो this video on internet को 30 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है।  वीडियो में फाल्कन 9 रॉकेट के फर्स्‍ट स्‍टेज की लैंडिंग को दर्शाया गया है। 17 जून को स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से 53 स्टारलिंक सैटेलाइट्स को लांच किया था। इसके बाद हुई रॉकेट की वापसी return of rocket को स्‍टारलिंक की टीम ने रिकॉर्ड किया।

गौर करने वाली बात ये है कि फाल्कन-9 दुनिया का पहला ऑर्बिटल क्‍लास रीयूजेबल रॉकेट orbital class reusable rocket है। रीयूजेबल reusable से मतलब ये है कि इस रॉकेट को दोबारा लॉन्चिंग relaunching के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, जो स्‍पेक्‍सएक्‍स के मिशन में आने वाले खर्च को कम करता है।