SOVA Virus: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एडवायजरी जारी, हो सकता है बड़ा नुकसान

Share Us

369
SOVA Virus: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एडवायजरी जारी, हो सकता है बड़ा नुकसान
21 Sep 2022
min read

News Synopsis

एंड्रॉयड यूजर्स Android Users को सचेत रहने की आवश्यक्ता है। भारत सरकार Govt of India की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी Cyber ​​Security Agency सर्ट-इन Cert-In ने मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन वायरस Mobile Banking Trojan Virusसोवा’ Sova को लेकर नई एडवायजरी जारी की है।  सर्ट-इन ने एंड्रॉयड यूजर्स को इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची भी शेयर की है। गौर करने वाली बात ये है किि हाल ही में सर्ट-इन ने एंड्रॉयड यूजर्स को इस बैंकिंग मैलवेयर Banking Malware सोवा के बारे में अलर्ट किया था। ट्रोजन वायरस सोवा बैंकिंग लॉगिन के जरिए यूजर नेम और पासवर्ड हासिल करता है और उपभोक्ताओं की जानकारी जुटाकर उन्हें चपत लगाता है।

भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका, रूस और स्पेन में भी सक्रिय रहा है। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) ने क्या करें और क्या न करें की एक एडवायजरी Advisory शेयर की है, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को इस खतरनाक बैंकिंग मैलवेयर से खुद को बचाने में मदद कर सकती है। भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी सर्ट-इन Cert-In ने मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन वायरस ‘सोवा’ को लेकर नई एडवायजरी जारी की है।  सर्ट-इन ने एंड्रॉयड यूजर्स को इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची साझा की है।

क्या करें- गूगल प्ले स्टोर Google Play Store से कोई भी नया एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी जानकारी और कितनी बार उसे डाउनलोड किया गया भी देख लें। एप को इंस्टॉल करने के बाद एप द्वारा मांगी जा रही परमिशन को एक्सेप्ट करने से पहले उसको जरूर देख लें। ये जांच लें कि आपका एंड्रॉयड डिवाइस लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट Android Device Latest Security Updates के साथ है। आप About Device के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन Software Update Section में जाकर एंड्रॉयड सिक्योरिटी और पैच अपडेट चेक कर सकते हैं। मैसेज, ईमेल और गूगल Email and Google के किसी भी अनजान यूआरएल को क्लिक ना करें।