Gold and Silver prices: ग्लोबल मार्केट में तेजी से सोने में 352 रुपये का उछाल

Share Us

748
Gold and Silver prices: ग्लोबल मार्केट में तेजी से सोने में 352 रुपये का उछाल
02 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

Gold and Silver prices: सर्राफा बाजार bullion market में कीमती धातु सोना और चांदी Gold and Silver में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं मजबूत वैश्विक रुख  strong global trend के बीच राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 352 रुपए बढ़कर 53,677 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबार में कीमती धातु 53,325 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी भी 1,447 रुपए की तेजी के साथ 65,003 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसंधान विश्लेषक दिलीप परमार Dilip Parmar के मुताबिक मजबूत वैश्विक परिस्थितियों के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतों में तेजी रही। परमार ने जानकारी देते हुए आगे कहा कहा, "हमारा मानना है कि शादियों के सीजन wedding season के बीच 15 दिसंबर तक ज्वैलर्स के बीच सोने की अच्छी मांग रहेगी।" अंतरराष्ट्रीय बाजार international markets में सोना तेजी के साथ 1,778.6 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी का भाव 22.25 डॉलर प्रति औंस थी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज Motilal Oswal Financial Services के सीनियर वीपी कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी Navneet Damani ने अपने बयान में कहा कि, "अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve के चेयरमैन जेरोम पॉवेल Chairman Jerome Powell के भाषण के बाद ऐसा लग रहा है कि ब्याज दरों में वृद्धि में राहत दी जाएगी। इसके बाद सोने और चांदी की कीमतों gold and silver prices में सबसे बड़ी मासिक बढ़त दर्ज की गई।"

 

25 Nov 2022

LAST UPDATED

Gold and Silver Prices: राष्ट्रीय राजधानी National Capital के सर्राफा बाजार Bullion Market में विदेशी बाजारों Foreign Markets में कीमती धातुओं में तेजी के बीच गुरुवार को पीली धातु सोना Gold 323 रुपए की तेजी के साथ 53,039 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities ने यह जानकारी मुहैया कराई है। पिछले कारोबार में सोना 52,716 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इस दौरान चांदी भी 639 रुपये बढ़कर 62,590 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज Motilal Oswal Financial Services के सीनियर वीपी कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी Navneet Damani ने अपने बयान में कहा है कि , "प्रमुख विदेशी मुद्राओं Major Foreign Currencies के मुकाबले डॉलर के नरम पड़ने से सोने और चांदी की कीमतों Gold and Silver Prices में गिरावट आई। वहीं फेड मीटिंग Fed Meeting के मिनट्स से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक Central Banks उम्मीदों के अनुरुप ब्याज दरों को कम करने पर विचार कर सकता है।

वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार International Markets में सोना हरे रंग में 1,755.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 21.55 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसंधान विश्लेषक दिलीप परमार Dilip Parmar के मुताबिक फेडरल रिजर्व की नवीनतम बैठक के मिनटों बाद तीसरे दिन COMEX सोना मजबूत हुआ। फेड की मीटिंग में अधिकारियों ने जल्द ही ब्याज दर में वृद्धि की गति को कम करने का समर्थन किया।

इससे पीली धातु के प्रति लोगों का दृष्टिकोण बदल गया है और हम सोने को 1,800 अमरीकी डालर प्रति औंस के भाव पर कारोबार करते दिख सकते हैं।