Solar Power: भारत के सोलर एनर्जी में बढ़े कदम, सौर उत्पादन से बचाए 32603 करोड़ 

Share Us

340
Solar Power: भारत के सोलर एनर्जी में बढ़े कदम, सौर उत्पादन से बचाए 32603 करोड़ 
11 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Solar Power: भारत India में सोलर एनर्जी Solar Energy को लेकर लोगों को जागरुक करने और उपयोग को पहले से ही बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी क्रम में भारत ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में अपने कदमों को बढ़ाते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, भारत ने साल 2022 की पहली छमाही में सौर उर्जा उत्पादन Solar Power Generation के कारण 1.94 करोड़ टन कोयले की बचत कर ली है। एक ताजा रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है। इसमें जानकारी देते हुए बताया गया है कि कोयले Coal के साथ ही भारत ने ईंधन लागत में 4.2 अरब डॉलर की बचत की है।

वहीं, गुरुवार को एनर्जी थिंक टैंक एम्बर Energy Think Tank Amber, सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर Center for Research on Energy and Clean Air और इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस Institute for Energy Economics and Financial Analysis ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें खुलासा हुआ है कि 2022 की पहली छमाही में सौर उत्पादन के कारण ईंधन लागत में 4.2 बिलियन यानी  तकरीबन 32,603 करोड़ रुपये की बचत हुई है। एनर्जी थिंक टैंक एम्बर, सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर और इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस ने अपने विश्लेषण के बाद यह भी बताया है कि सोलर उर्जा क्षमता से लैस टॉप 10 अर्थव्यवस्थाओं में से पांच एशिया महाद्वीप Asia Continent में हैं।

सोलर क्षमता Solar Energy Potential से लैस इन शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में से पांच भारत India, चीन China, जापान Japan, दक्षिण कोरिया और वियतनाम South Korea and Vietnam हैं। सौर उर्जा की खपत को लेकर जारी हुई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया महाद्वीप के सात प्रमुख देशों में सौर उत्पादन के जरिए जनवरी से जून 2022 तक लगभग 34 अरब डॉलर की संभावित जीवाश्म ईंधन लागत fossil fuel cost बची है। यह इस अवधि के दौरान कुल जीवाश्म ईंधन लागत के नौ प्रतिशत के बराबर है। इन सात देशों में भारत India, चीन China, जापान Japan, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, फिलीपीन और थाईलैंड Philippine and Thailand शामिल हैं।

वहीं, इस रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि 34 अरब डॉलर की संभावित जीवाश्म ईंधन लागत में अधिकांश हिस्सा चीन का है। चीन में सोलर एनर्जी के उपयोग का आलम यह है कि चीन में बिजली की कुल मांग का पांच प्रतिशत आपूर्ति सोलर एनर्जी से होती है।