News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इतनी लाख बालिकाओं को मिला कन्या सुमंगला योजना का लाभ

Share Us

282
इतनी लाख बालिकाओं को मिला कन्या सुमंगला योजना का लाभ
08 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

महिला कल्याण Women Welfare बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री Child Development and Nutrition Minister बेबी रानी मौर्य Baby Rani Maurya ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि योगी सरकार Yogi Sarkar में 100 दिनों में 1.40 लाख बालिकाओं को कन्या सुमंगला योजना Kanya Sumangala Yojana का लाभ दिया गया। आपको बता दें कि इस योजना में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक अलग-अलग छह चरणों में 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 50 हजार नई पात्र महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन योजना Destitute Women Pension Scheme से जोड़ा गया। कुल मिलाकर अब इस योजना में कुल 31.50 लाख महिलाओं को पेंशन मिल रही है। इसके साथ ही योजनाओं का लाभ पात्रों को मुहैया कराने के लिए प्रत्येक 15 दिनों में विकास खंड पर स्वावलंबन कैंप Swavalamban Camp आयोजित किए जा रहे हैं।

एक पत्रकार वार्ता में बेबी रानी मौर्य ने बताया कि 31 जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों Anganwadi Centers में प्री-स्कूल किट मिल चुकी है जबकि 33 जिलों में इसे खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शीघ्र ही बचे 44 जिलों में भी यह किट उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके जरिए बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों में ही खेल-खेल में पढ़ाई कर सकेंगे। मंत्री ने यह भी बताया कि 17 जिलों के 199 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों का शिलान्यास व 31 जिलों के 150 भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।