स्मृति ईरानी ने मेटा को ग्रामीण भारत में डिजिटल सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी

Share Us

413
स्मृति ईरानी ने मेटा को ग्रामीण भारत में डिजिटल सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी
10 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform पर महिलाओं और युवाओं की सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक डिजिटल सुरक्षा शिखर सम्मेलन Digital Security Summit का आयोजन किया है।

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी Union Minister for Women and Child Development Smriti Irani ने मेटा ग्लोबल और सुरक्षा और नीति Meta Global & Security & Policy के लिए भारत के प्रमुख ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मेटा टीम को सलाह दी कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे डिजिटल सुरक्षा कार्यक्रम Digital Security Program आयोजित करें।

उन्होंने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर महिलाओं और युवाओं की सुरक्षा के संबंध में मैं आपसे ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ राजधानी में भी डिजिटल सुरक्षा शिखर सम्मेलन आयोजित करने और युवाओं के लिए सुरक्षा परत लगाने का अनुरोध करती हूं।

केंद्रीय मंत्री ने आगे मेटा टीम से बच्चों को किसी भी अप्रिय घटना से बचाने के लिए मेटा ऐप Meta App और हेल्पलाइन नंबर 1098 Helpline Number 1098 पर बाल सुरक्षा के मुद्दों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि बच्चों को डिजिटल साक्षरता पहल Digital Literacy Initiative के माध्यम से संवेदनशील बनाया जाना चाहिए।

पिछले कई वर्षों में मेटा ने किशोरों और परिवारों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव Secure Online Experience प्रदान करने के लिए कई उपकरण विकसित किए हैं, और विभिन्न पहल की हैं।

महिलाओं और किशोरों को ऑनलाइन सुरक्षित रखना एक उद्योग-व्यापी चुनौती है, और हम समाधान का हिस्सा बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम महिलाओं और किशोरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाते हैं, और न केवल हमारे मंच पर बल्कि ऑनलाइन भी हमारे पास नीतियां हैं। महिलाओं और किशोरों की सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी हम उपयोगकर्ताओं को उपकरण प्रदान करते हैं, जैसे अवरुद्ध करना, टिप्पणी करना, फ़िल्टर करना और रिपोर्ट करना, एंटीगोन डेविस, उपाध्यक्ष, सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख, मेटा ने कहा।

जैसा कि अधिक से अधिक युवा खुद को अभिव्यक्त करने के लिए अपने मंच का उपयोग करते हैं, मेटा ने कहा कि इसने एक अभियान शुरू करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय Ministry of Women and Child Welfare के साथ भागीदारी की है, जो युवा लोगों को प्रोत्साहित करेगा, जिनमें से कई भविष्य के लिए अपने विचार व्यक्त करने के इच्छुक रचनाकार हैं।

Meta विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों के माध्यम से भारत में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। आज लाखों महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय और किशोर अपने प्रामाणिक स्वयं को व्यक्त करने के लिए हमारे ऐप्स का उपयोग करते हैं। इन महिलाओं और किशोरों के लिए एक ऐसे मंच का अनुभव करना जारी रखना है, जो सक्षम और सशक्त है। ऑनलाइन स्पेस Online Space को सुरक्षित बनाने की आवश्यकता है। हम ऐसे टूल और संसाधन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो हमारे ऐप्स और इंटरनेट को अधिक सुरक्षित और समावेशी बनाएंगे, वाइस प्रेसिडेंट मेटा संध्या देवनाथन Vice President Meta Sandhya Devanathan।