News In Brief Education
News In Brief Education

इस राज्य के 2500 राजकीय विद्यालयों में लगेगी स्मार्ट क्लास

Share Us

358
इस राज्य के 2500 राजकीय विद्यालयों में लगेगी स्मार्ट क्लास
13 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों Government Secondary Schools को हाईटेक Hitech बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इन विद्यालयों को वाईफाई सुविधा से लैस करने के बाद यहां स्मार्ट क्लासेज Smart Classes शुरू करने की तैयारी जोरशोर से चल रही है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ CM Yogi Adityanath के निर्देश के मुताबिक 2500 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना हो रही है। पहले चरण में 1060 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू की जाएंगी। इसके लिए छह माह का वक्त दिया गया है।

शासन ने इसके लिए तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्मार्ट क्लासेज तैयार करने की जिम्मेदारी अपट्रॉन पावर ट्रॉनिक्स Uptron Powertronics को सौंपी गई है। कंपनी की ओर से टेंडर प्रक्रिया Tender Process की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में पहले चरण में 1060 विद्यालयों को चुना गया है। इनमें स्मार्ट क्लास शुरू करने के लिए प्रति विद्यालय लगभग 2 लाख 40 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत एलईडी प्रोजेक्टर LED Projector समेत अन्य काम कराए जाएंगे। स्मार्ट क्लासेज शुरू होने से बच्चों को पढ़ाई के लिए पर्याप्त ई-कंटेंट Adequate E-Content उपलब्ध होगा।

साथ ही बच्चे विशेषज्ञों से ऑनलाइन रूबरू होकर अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार क्लास तैयार होते ही इनका प्रयोग भी शुरू किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक आराधना शुक्ला Additional Chief Secretary Secondary Aradhana Shukla के अनुसार स्मार्ट क्लास शुरू होने से माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे भी नए तौर-तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए सभी विद्यार्थियों के ई-मेल बनवाए गए हैं। सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों Government Secondary Schools में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है।