News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SJVN ने हिमाचल प्रदेश में 1.5 GW जलविद्युत परियोजना से अंतर्राष्ट्रीय REC का व्यापार करेगा

Share Us

318
SJVN ने हिमाचल प्रदेश में 1.5 GW जलविद्युत परियोजना से अंतर्राष्ट्रीय REC का व्यापार करेगा
19 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

एसजेवीएन SJVN ने 1,500 मेगावाट नाथपा झाकरी हाइड्रो पावर स्टेशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र के पंजीकरण जारी करने, खरीदने और व्यापार करने के लिए कार्बन क्रेडिट डेवलपर और आपूर्तिकर्ता ईकेआई एनर्जी सर्विसेज को पुरस्कार पत्र जारी किया है।

बड़े पैमाने के नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन Nathpa Jhakri Hydroelectric Station से सालाना 5.75 मिलियन मेगावाट और 5.75 मिलियन आई-आरईसीएस उत्पन्न होने का अनुमान है। सभी खर्चों में कटौती के बाद शुद्ध बिक्री मूल्य $0.20/आईआरईसी है, और परियोजना से राजस्व 100 मिलियन प्रति वर्ष होने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त ईकेआई एनर्जी सर्विसेज EKI Energy Services ने कहा कि औपचारिक प्रक्रिया पूरी करने पर 1,500 मेगावाट एनजेएचपीएस को 01 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2027 तक आई-आरईसी रजिस्ट्री तंत्र में सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।

I-REC एक अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र, हस्तांतरणीय प्रमाण प्रस्तुत करता है, कि एक MWh (1,000 यूनिट) बिजली नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित की गई थी, और एक विद्युत ग्रिड में जोड़ी गई थी। इसे ग्रीनहाउस गैस प्रोटोकॉल और कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट Greenhouse Gas Protocol and Carbon Disclosure Project जैसे प्रमुख रिपोर्टिंग ढांचे द्वारा मान्यता प्राप्त है, और एक गैर-लाभकारी संस्था स्टैंडर्ड फाउंडेशन द्वारा जारी किया गया है।

I-RECS विश्वसनीय और श्रव्य ट्रैकिंग उपकरणों के लिए एक विश्वसनीय रीढ़ बन गया है।

प्रमाणपत्र पवन, सौर, समुद्री ऊर्जा, बायोमास, जलविद्युत, लैंडफिल गैस, एयरोथर्मल, जियोथर्मल और लैंडफिल गैस परियोजनाओं से प्राप्त हो सकते हैं।

आई-आरईसी की खरीद के साथ ईकेआई एनर्जी सर्विसेज अब एक मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की खपत का दावा कर सकती है, और कार्बन उत्सर्जन को काफी कम कर सकती है।

केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग ने ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया Grid Controller of India को अक्टूबर से शुरू होने वाले आगामी छह महीनों के लिए हर महीने दो नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र ट्रेडिंग सत्र प्रत्येक महीने के दूसरे और आखिरी बुधवार को आयोजित करने का निर्देश दिया। यह निर्णय आरईसीएस का उपयोग करके संस्थाओं को उनके नवीकरणीय खरीद दायित्वों को पूरा करने में मदद करने के लिए किया गया था।

फरवरी 2022 में क्रेड्यूस टेक्नोलॉजीज और हाइडेल कंस्ट्रक्शन Creduce Technologies and Hydel Construction के संयुक्त उद्यम ने हाइड्रोपावर कार्बन क्रेडिट परियोजना के लिए एसजेवीएन से बोली जीती, जिसका अनुमान 80 मिलियन से अधिक कार्बन क्रेडिट बनाने और एसजेवीएन के लिए ~ $ 100 मिलियन राजस्व लाने का था।

एसजेवीएन लिमिटेड के बारे में:

एसजेवीएन लिमिटेड विद्युत मंत्रालय के नियंत्रणाधीन एक शेड्यूल–'ए' मिनी रत्न श्रेणी-। सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, जिसकी स्थापना 24 मई 1988 को भारत सरकार तथा हिमाचल प्रदेश सरकार के संयुक्त उपक्रम के रूप में की गई थी। एसजेवीएन अब एक सूचीबद्ध कंपनी है, जिसमें उसके शेयरहोल्डर पैटर्न के तहत भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जनता का क्रमशः 55.00% , 26.85% एवं 18.15% का इक्विटी अंशदान शामिल है। एसजेवीएन की मौजूदा भुगतान की गई पूंजी तथा अधिकृत शेयर पूंजी क्रमशः 3929.80 करोड़ तथा 7000 करोड़ रूपए है। एसजेवीएन की कुल पूंजी दिनांक 31.03.2023 को 13821.97 करोड़ है।

कंपनी ने एकल परियोजना तथा एकल राज्य परिचालन (यथा हिमाचल प्रदेश में भारत का सबसे बड़ा 1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन) से अपनी शुरूआत कर कुल 2091.5 मेगावाट की स्थापित क्षमता की आठ परियोजनाओं की कमीशनिंग कर ली है। एसजेवीएन वर्तमान में भारत के पड़ोसी देश जैसे  नेपाल के अलावा भारत में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, ओडिशा, मिजोरम तथा मध्य प्रदेश में विद्युत परियोजनाओं का निष्पादन कर रहा है।