News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एसजेवीएन ने महाराष्ट्र में 5,000 मेगावाट की हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए महाजेनको के साथ साझेदारी की

Share Us

478
एसजेवीएन ने महाराष्ट्र में 5,000 मेगावाट की हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए महाजेनको के साथ साझेदारी की
16 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एसजेवीएन लिमिटेड SJVN Limited ने महाराष्ट्र में 5,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास को सहयोगी रूप से आगे बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी के साथ आधिकारिक रूप से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन एसजेवीएन लिमिटेड की अपनी नवीकरणीय ऊर्जा पदचिह्न Renewable Energy Footprint का विस्तार करने की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से कंपनी का उद्देश्य महाराष्ट्र में विभिन्न प्रकार की नवीकरणीय परियोजनाओं Renewable Projects को लागू करने की व्यवहार्यता का पता लगाना है, जिसमें हाइड्रो, पंप स्टोरेज, पवन, सौर, हाइब्रिड और हरित हाइड्रोजन पहल शामिल हैं। MAHAGENCO की विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाकर SJVN लिमिटेड स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन के लिए महाराष्ट्र की अपार क्षमता का दोहन करना चाहता है।

इसके अतिरिक्त सहयोग एसजेवीएन लिमिटेड और महाजेनको के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा छोटे जलविद्युत स्टेशनों के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण Renovation and Modernization के लिए जारी निविदाओं में संयुक्त रूप से भाग लेने का मार्ग प्रशस्त करता है। यह सहयोग न केवल बुनियादी ढांचे Basic Infrastructure के कायाकल्प का अवसर प्रदान करता है, बल्कि मौजूदा जलविद्युत संपत्तियों की दक्षता और स्थिरता को भी बढ़ाता है।

एसजेवीएन लिमिटेड के परियोजना पोर्टफोलियो Project Portfolio of SJVN Limited को इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला है, जो अब प्रभावशाली 54,065 मेगावाट है। इस कुल क्षमता में से 2,091.5 मेगावाट पहले से ही चालू है, जबकि शेष परियोजनाएं विकास के विभिन्न चरणों में प्रगति कर रही हैं। कंपनी 2023-24 तक 5,000 मेगावाट, 2030 तक 25,000 मेगावाट और 2040 तक 50,000 मेगावाट क्षमता के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।