News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SJVN ने परियोजनाओं के लिए 50,000 करोड़ सुरक्षित करने के लिए REC के साथ प्रारंभिक समझौता किया

Share Us

463
SJVN ने परियोजनाओं के लिए 50,000 करोड़ सुरक्षित करने के लिए REC के साथ प्रारंभिक समझौता किया
22 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एसजेवीएन लिमिटेड SJVN Limited ने अपनी सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों की परियोजनाओं के लिए 50,000 करोड़ रुपये का वित्त हासिल करने के लिए आरईसी लिमिटेड REC Limited के साथ एक प्रारंभिक समझौता किया है। शुक्रवार को एक बयान के अनुसार आरईसी ऊर्जा के पारंपरिक और नवीकरणीय स्रोतों पर आधारित नए बिजली उत्पादन स्टेशन New Power Generation Station स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

इसके अलावा आरईसी बैटरी भंडारण, ई-वाहन, हरित हाइड्रोजन/अमोनिया, हाइड्रोजन सेल भंडारण और हरित परियोजनाओं के लिए विनिर्माण इकाइयों जैसी नई प्रौद्योगिकी परियोजनाओं New Technology Projects की स्थापना में वित्तीय सहायता करेगा।

एक बयान में कहा एसजेवीएन ने आरईसी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आरईसी ने एसजेवीएन और उसकी सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों की परियोजनाओं को 50,000 करोड़ रुपये तक वित्तपोषित करने पर सहमति व्यक्त की है।

एमओयू में निकासी और ट्रांसमिशन परियोजनाओं का निर्माण शामिल है, और इसमें मौजूदा ट्रांसमिशन सिस्टम को मजबूत करना/सुधार करना शामिल है।

एसजेवीएन ने कहा कि आरईसी के साथ समझौता उसके विकास के लिए बूस्टर के रूप में काम करेगा और चालू दशक के अंत तक 25 गीगावॉट उत्पादन क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है।

54,327 मेगावाट के कुल परियोजना पोर्टफोलियो के साथ एसजेवीएन 2023-24 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और 2040 तक 50000 मेगावाट कंपनी होने के अपने साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए तेजी से प्रगति पर है।

एसजेवीएन के सीएमडी एनएल शर्मा SJVN CMD NL Sharma ने कहा आरईसी के साथ यह समझौता ज्ञापन एसजेवीएन के विकास इंजन के लिए एक बूस्टर के रूप में कार्य करेगा और हमें भारत सरकार को सभी को 24X7 बिजली प्रदान करने के दृष्टिकोण को पूरा करने में सहायता करने में सक्षम करेगा।

शर्मा ने चालू दशक के अंत तक 25 गीगावॉट उत्पादन क्षमता हासिल करने की एसजेवीएन की प्रतिबद्धता दोहराई, जिसमें से आधे से अधिक नवीकरणीय संसाधनों से आना तय है।