News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी को 1,400 करोड़ रुपये की 200 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना मिली

Share Us

437
एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी को 1,400 करोड़ रुपये की 200 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना मिली
13 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एसजेवीएन लिमिटेड SJVN Limited की शाखा एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी SJVN Green Energy ने सोमवार को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया Solar Energy Corporation of India द्वारा आयोजित टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली में 1,400 करोड़ रुपये के निवेश वाली 200 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना Wind Power Project हासिल की। बीएसई फाइलिंग में कहा कि यह पवन ऊर्जा परियोजना ईपीसी अनुबंध के माध्यम से भारत में कहीं भी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी द्वारा विकसित की जाएगी।

इस परियोजना के निर्माण/विकास की अनुमानित लागत 1,400 करोड़ रुपये है।

एसजेवीएन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी ने भारत India में 1,200 मेगावाट आईएसटीएस से जुड़ी पवन ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना के लिए पवन ऊर्जा डेवलपर्स Wind Energy Developers के चयन के लिए टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया में भाग लिया। सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित है।

एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी ने 12 जून 2023 को आयोजित ई-आरए के माध्यम से बिल्ड ओन एंड ऑपरेट आधार पर 3.24 रुपये/यूनिट की दर से 200 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना की पूर्ण उद्धृत क्षमता हासिल की।

एसईसीआई से एलओआई LOI from SECI जारी होने के बाद पावर सेल एग्रीमेंट निष्पादित किया जाएगा।

इस परियोजना से सालाना 578.16 एमयू उत्पन्न होने की उम्मीद है, और 25 वर्षों के लिए संचयी ऊर्जा उत्पादन लगभग 14,454 एमयू होगा।

आरएफएस के अनुसार परियोजना पीएसए पर हस्ताक्षर करने की तारीख से 24 महीने की अवधि में शुरू की जाएगी।

इस परियोजना के शुरू होने से 7,08,246 टन कार्बन उत्सर्जन Carbon Emission कम होने की उम्मीद है, और यह कार्बन उत्सर्जन में कमी के सरकार के मिशन में योगदान देगा।