News In Brief Auto
News In Brief Auto

Six Airbag In Car: कार में सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, एयरबैग की तय की तारीख

Share Us

860
Six Airbag In Car: कार में सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, एयरबैग की तय की तारीख
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज कारोबारी की साइरस मिस्त्री Cyrus Mistry की सड़क हादसे Road Accidents में मौत के बाद कार में सवार यात्रियों की सुरक्षा Passengers Safety के प्रति सरकार काफी गंभीर नजर आ रही है। सरकार ने कार में छह एयरबैग Six Airbags अनिवार्य करने के प्रस्ताव को लागू करने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही सरकार ने इसकी भी जानकारी दी है कि किस तारीख से कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिए जाएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister for Road Transport and Highways नितिन गडकरी  Nitin Gadkari ने सोशल मीडिया Social Media पर इसकी जानकारी दी है कि किस तारीख से कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य कर दिया जाएगा।

वहीं केंद्रीय मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक अक्टूबर 2023 से यात्री कारो में छह एयरबैग अनिवार्य हो जाएंगे। 1 अक्तूबर 2023 से बनी नई कारों में सुरक्षा के लिए छह एयरबैग अनिवार्य हो जाएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर कहा कि ऑटो उद्योग Auto Industry के सामने आ रही वैश्विक आपूर्ति Global Supply में बाधाओं और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

जबकि इससे पहले कुछ कार निर्माताओं ने सरकार के इस फैसले पर चिंता जाहिर की थी। कंपनियों को डर है कि इस नियम के कारण कारों की कीमत बढ़ जाएगी और इसका सीधा असर कारों की सेल्स पर होगा। एक अनुमान के मुताबिक, छह एयरबैग अनिवार्य कर देने से हर सेगमेंट Segment में कारों की कीमत करीब 20 हजार रुपए तक बढ़ सकती है।