1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से पाबंदी, जानें विकल्प

Share Us

364
1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से पाबंदी, जानें विकल्प
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन Single use plastics are banned को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। आने वाली एक जुलाई से सरकार देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी completely banned लगाने वाली है। सरकार की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक से तैयार किए जाने वाले उत्पादों पर देशभर में पूरी तरह से रोक लगाने की बात कही गई है। इन उत्पादों को 30 जून के बाद बनाने making, बेचने selling, स्टोर करने storing, इनमें भरकर सामान बेचने और निर्यात करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी।

सिंगल यूज प्लास्टिक की बात करें तो, ये प्लास्टिक के वे रूप हैं जिनका हम सिर्फ एक बार इस्तेमाल कर उन्हें फेंक देते हैं। सरकार जिन चीजों को बैन करने जा रही है उनमें लगभग 19 तरह के उत्पाद शामिल हैं जिनमें खाने-पीने की पैकेजिंग packaging of food and drinks में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, शीतल पेय पदार्थों के साथ दिए जाने वाले स्ट्रॉ  plastic sticks in soft drinks, गुब्बारों Balloons में लगी प्लास्टिक स्टिक, कैंडी के साथ लगी स्टिक sticks with candy, थर्मोकोल से बने कप-प्लेट cup-plates made of thermocol, प्लास्टिक ग्लास और दूध व शैंपू की पैकेजिंग plastic Glass & Packaging of Milk & Shampoo के लिए इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक, साथ ही दस माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के सारे सामान आते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि वर्तमान में देश में पैकेजिंग इंडस्ट्री Packaging Industry में बड़े पैमाने पर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है। इस बीच कई कंपनियों ने प्लास्टिक स्ट्रॉ की जगह पेपर स्ट्रॉ का आयात करना शुरू कर दिया है ताकि वे अपने प्रोडक्ट के साथ पेपर स्ट्रॉ Paper Straw ग्राहकों को उपलब्ध करा सकें, हालांकि कंपनियों को यह सिंगल यूज प्लास्टिक की तुलना में काफी महंगा पड़ रहा है। उद्योग जगत जुड़े लोगों का मानना है कि पेपर स्ट्रॉ प्लास्टिक से बने स्ट्रॉ की तुलना में चार गुना तक महंगे होते हैं।